नरोगी में भीषण अग्निकांड, आंखों के सामने राख के ढेर में बदले 3 आशियाने

Sunday, May 27, 2018 - 08:20 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू): भुंतर शहर के साथ ऊंची चोटी पर स्थित नरोगी गांव में रविवार को अचानक आग लग गई। दोपहर बाद हुए इस अग्निकांड में 3 मकान जलकर राख हो गए। लोगों ने अपनी जान पर खेलकर गांव को राख होने से बचा लिया। कई लोग घरों से पानी के मटके लेकर घटनास्थल की ओर दौड़े और आग पर काबू पाने में जुटे रहे। लोगों ने जैसे-तैसे टंैकों से पानी के लिए पाइपें जोड़कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन 3 मकानों को राख होने से बचाया न जा सका। इस घटना में मकानों में रखा सारा सामान, नकदी व गहने आदि सब कुछ जल गया। घटना की सूचना मिलने पर भुंतर से पुलिस का एक दल व कुल्लू अग्निशमन केंद्र से भी दमकल कर्मियों की टीम नरोगी गांव पहुंची। हालांकि अग्निशमन वाहन सड़क न होने के कारण नरोगी गांव तक नहीं पहुंच सका लेकिन कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर आग को काबू करने के लिए प्रयास किए।


2 मकानों की छतों को उखाड़कर बचाया गया गांव
जानकारी के अनुसार नरोगी गांव में दोपहर बाद हुई इस घटना में कर्म चंद का 12 कमरों वाला मकान, इंद्र का 10 कमरों वाला मकान व जुगत राम का 8 कमरों वाला मकान जलकर राख हो गया। थैले राम और पीहू राम के घरों की छतों को लोगों ने जान पर खेलकर उखाड़ा और इससे पूरे गांव को राख होने से बचा लिया। पंचायत प्रधान भीमसेन ने कहा कि घटना में करीब 60 लाख रुपए की संपत्ति नष्ट हुई है। कुल्लू के डी.सी. यूनुस ने कहा कि राहत एवं बचाव कार्यों के लिए टीम भेजी गई है। प्रभावितों की हरसंभव सहायता की जाएगी। प्रभावितों को राहत सामग्री, तिरपाल, कपड़े व फौरी राहत राशि भी दी जा रही है।


सड़क होती तो न होता ज्यादा नुक्सान
ग्रामीणों ने कहा कि सड़क अभी गांव से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर है। यदि गांव तक सड़क सुविधा होती तो अग्निकांड में इतना अधिक नुक्सान न होता। पिछले कई वर्षों से इलाके  के लिए सड़क निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हुआ है। धीमी गति से चल रहे सड़क निर्माण कार्य का खमियाजा लोगों को अपने आशियाने खोकर भुगतना पड़ रहा है।


प्रभावितों को देंगे हरसंभव सहायता
उधर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने कहा कि घटना में प्रभावितों को हरसंभव मदद मुहैया करवाने के लिए अधिकारियों को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य में और तेजी लाने के लिए भी अधिकारियों से मिलेंगे। वहीं विधायक सुंदर सिंह ने कहा कि प्रभावितों की हरसंभव सहायता की जाएगी।

Vijay