भीषण अग्निकांड की भेंट चढ़ा दोमंजिला मकान, लाखों की संपत्ति राख

Tuesday, Jan 08, 2019 - 04:50 PM (IST)

रिकांगपिओ: जिला किन्नौर की ग्राम पंचायत खवांगी में मंगलवार सुबह लकड़ी से बने दोमंजिला मकान में आग लगने से लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई। हालांकि घटना में किसी भी प्रकार का जानी नुक्सान नहीं हुआ है परंतु मकान तथा उसमें रखा गया सारा सामान पूरी तरह जलकर राख हो गया है। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह लगभग 4 बजे भीष्म सिंह पुत्र सरदारा सिंह निवासी खवांगी के दोमंजिला मकान में अचानक आग लग गई। इसमें कुल 5 कमरे थे जोकि इस अग्रिकांड में जलकर राख हो गए। इस दोमंजिला मकान में नेपाली मूल के 4 किराएदार रहते थे।

अग्निशमन कर्मियों ने पाया आग पर काबू

जब एक कमरे में आग लगी तो किराएदारों में अफरा-तफरी मच गई। वे सभी अपने-अपने कमरों से बाहर निकले तथा आग पर काबू पाने की कोशिश की परंतु आग इतनी तेजी से फैली कि उस पर काबू पाना मुश्किल हो गया। इसके बाद लोगों ने इसकी सूचना तुरंत अग्निशमन केंद्र रिकांगपिओ में दी, जिस पर अग्निशमन केंद्र के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तथा आग पर काबू पाया। अगर समय रहते अग्निशमन केंद्र के कर्मचारी आग पर काबू नहीं पाते तो उस मकान के साथ अन्य लगते मकान तथा बगीचे में भी आग लग सकती थी, जिससे और अधिक नुक्सान हो सकता था।

5 लाख रुपए का हुआ नुक्सान

आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग लगने की सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार कल्पा प्रेम सरिता व फील्ड पटवारी उरज्ञान दोर्जे मौके पर पहुंचे तथा नुक्सान का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि इस आगजनी में मकान व सामान सहित लगभग 5 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। एस.डी.एम. कल्पा अवनिंद्र शर्मा ने बताया कि प्रशासन की ओर से प्रभावितों को 5-5 हजार रुपए की फौरी राहत दी गई है।

Vijay