भीषण अग्निकांड: पल भर में राख के ढेर में बदल गए 3 घर

Tuesday, Jan 24, 2017 - 06:56 PM (IST)

बालीचौकी/लडभड़ोल: मंडी जिला की सराज घाटी व लड़भडोल में आग लगने से 3 घर जलकर राख हो गए। पहले मामले में सराज घाटी के अंतर्गत आती पंचायत कहलणी के गांव झाकड़ मेंं 4 कमरों का अढ़ाई मंजिला मकान जल गया। सोमवार रात को करीब 10 बजे हुई इस घटना में लाखों की संपति के नुकसान का अंदेशा है। जानकारी के अनुसार गांव झाकड़ में शेतु पुत्र आलम चंद, रमेश पुत्र शेतु व माघु पुत्र शेतु के मकान में अचानक आग लग गई। इस घटना में परिवार का सबकुछ जल कर राख हो गया। 

घर के पिछले हिस्से में भड़की आग
शेतु राम के अनुसार आग करीब रात 10 बजे मकान के पिछले हिस्से में लगी। उस दौरान सभी परिजन सोए हुए थे। मकान के कमरों में धुआं भरने पर जब उसकी नींद खुली तो उसने परिजनों को जगाया व मकान की निचली मंजिल में बांधे मवेशियों को खोल कर मकान से बाहर निकाला। घटना सूचना मिलने पर लुगाड़ी, झाकड़, करयाला व जांओ आदि गांवों के सैंकड़ों लोग मिलकर आग बुझाने में जुट गए। कड़ी मशक्कत के पश्चात लोगों ने पानी व बर्फ  से आग बुझाने में कामयाबी हासिल की। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

प्रभावित परिवार को दी फौरी राहत व राशन 
घटना की सूचना मिलते ही वार्ड पंच पूजा देवी के साथ स्थानीय पटवार सर्कल पटवारी हंस राज, स्थानीय पंचायत प्रधान खुबे राम मौके पर पहुंचे और प्रभावित परिवार को 5000 रुपए फौरी राहत व राशन प्रशासन की तरफ  से उपलब्ध करवाया। उधर, इस बाबत तहसीलदार थुनाग शमशेर सिंह ने कहा कि प्रभावितों को उचित नियमानुसार सहायता दी जाएगी।

सिल्ह गांव में 2 मकान राख
दूसरे मामले में लडभड़ोल क्षेत्र के सिल्ह गांव में सोमवार रात को आग लगने से 2 मकानों को नुक्सान पहुंचा है। जानकारी के अनुसार सिल्ह गांव के शंकर सिंह पुत्र लाभा राम के मकान की ऊपरी मंजिल के 3 कमरे व लैहर सिंह पुत्र दर्शनू राम के मकान की ऊपरी मंजिल का एक कमरा जलकर राख हो गया। चौकी प्रभारी संदीप अवस्थी ने कहा कि रात लगभग 10 बजे सिल्ह गांव में शंकर सिंह व लैहर सिंह के मकान में आग लग गई। गांववासियों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। 

प्रभावितों को राहत राशि सहित दिए 3 तिरपाल 
पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। उधर, नायब तहसीलदार लडभड़ोल प्रवीण कुमार व हलका पटवारी बुद्धि सिंह ने मौके पर जाकर प्रशासन की ओर से शंकर सिंह को 10,000 और लैहर सिंह को 5,000 रुपए व 3 तिरपाल फौरी राहत के तौर पर दिए। नायब तहसीलदार प्रवीण कुमार ने कहा कि शीघ्र ही नुक्सान का आकलन तैयार कर दिया जाएगा।