मैदान चौड़ा करने को राधास्वामी संस्था ने की अवैज्ञानिक ढंग से कटिंग, गिरने की कगार पर 10 घर (Video)

Wednesday, Aug 22, 2018 - 04:00 PM (IST)

सोलन (चिनमय): सोलन के आंजी पंचायत में करीबन 10 घर गिरने की कगार पर है। घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ चुकी हैं। लाखों रुपए खर्च कर बनाया अपना सपनों का आशियाना लोग छोड़ने को मजबूर हो चुके हैं। इनमें से तीन घरों की हालत तो इतनी खतरनाक हो चुकी है कि उनमें लगातार दरारें बढ़ती जा रही हैं, पिल्लर टेड़े हो चुके हैं, जमीन धंसने लगी है। पीड़ित लोगों का आरोप है कि राधास्वामी संस्था द्वारा मैदान को चौड़ा करने के लिए अवैज्ञानिक ढंग से कटाई की गई, जिसकी वजह से उनकी जमीन बैठने लगी है और उनके घर ढहने के कगार पर आ चुके हैं। 


उन्होंने कहा कि वह तो घर खाली करके जा चुके हैं अब जो बचे हुए पांच घर हैं, उन पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। उनकी दरारें लगातार बढ़ती जा रही हैं। वह रात को ठीक से सो नहीं पा रहे हैं और वह दहशत में जीने को मजबूर हैं।


उन्होंने कहा कि राधास्वामी ब्यास संस्था द्वारा 60 मीटर की कटाई सीधी की गई है, जिसकी वजह से उनके घरों को भारी नुक्सान पहुंचा है। इस बारे में संस्था और जिला प्रशासन को शिकायत की जा चुकी है लेकिन अभी तक किसी ने मौके का मुआयना नहीं किया है।


राधास्वामी ब्यास संस्था के सचिव ने परमजीत सिंह ने कहा कि उनके द्वारा जो खुदाई की गई वह करीबन एक साल पहले की गई है और खुदाई की वजह से उनके घरों को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा है। उन्होंने बताया कि जिस पहाड़ में मकान धंस रहे हैं उस जमीन में बेहद रेत है और ज़्यादा बारिश के कारण वह भवनों का भार नहीं ले पा रहा है। लेकिन फिर भी संस्था पीड़ित पक्ष के साथ है और जो भी उचित मदद होगी उनकी की जाएगी।

Ekta