देश के भविष्य से हो रहा खिलवाड़, एक ही कमरे में लग रही 5 कक्षाएं

Friday, Nov 10, 2017 - 10:11 AM (IST)

चम्बा : राजकीय प्राथमिक स्कूल बड़ोह महज एक कमरे में चला हुआ है। हालांकि इस स्कूल के नए भवन के निर्माण के लिए भूमि चयन प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है लेकिन अढ़ाई वर्षों से इस स्कूल भवन निर्माण के लिए प्रशासन द्वारा धन जारी नहीं किया गया। ऐसे में पांचों कक्षाएं एक ही कमरे में चल रही हैं तो साथ ही बच्चों को शौचालय व किचन शैड की भी सुविधा प्राप्त नहीं है। राजकीय प्राथमिक पाठशाला बड़ोह में शिक्षा ग्रहण करने वाले 34 बच्चों के अभिभावकों ने यह जानकारी दी।

एक कमरे में लग रही 5 कक्षाएं
उन्होंने बताया कि वर्तमान में यह प्राथमिक स्कूल एक निजी घर के एक कमरे में चला हुआ है। यही नहीं, स्कूल भवन निर्माण के लिए अपनी 4 बिस्वा भूमि भी शिक्षा विभाग के नाम कर दी है। अफसोस की बात है कि भूमि होने के बावजूद अब तक इस स्कूल को अपने भवन के लिए तरसने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मौसम साफ होने पर स्कूल के बच्चों को कमरे से बाहर बिठाकर शिक्षा दी जाती है लेकिन बारिश व सर्दियों के दिनों में एक ही कमरे में 5 कक्षाएं लगती हैं। ऐसे में बच्चों के साथ-साथ स्कूल के अध्यापकों को भी मानसिक परेशानी उठानी पड़ रही है।


अभिभावकों का सरकार के प्रति रोष
लोगों का कहना है कि हैरान करने वाली बात है कि जिला प्रशासन डंगों इत्यादि को तो खुले मन से धनराशि जारी कर देता है लेकिन पिछले अढ़ाई वर्षों से आवेदन करने के बावजूद स्कूल भवन निर्माण के लिए पैसा जारी नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे में अभिभावकों में इस शिक्षा व्यवस्था को लेकर सरकार के प्रति रोष पैदा हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में प्रशासन इस मामले के प्रति गंभीरता दिखाते हुए शीघ्र इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए।