तारों के बीच फंसी मादा तेंदुआ, वन्य प्राणी विभाग की टीम ने ऐसे बचाई जान (Video)

Thursday, Feb 21, 2019 - 08:00 PM (IST)

मानपुरा (संजीव बस्सी): बद्दी-हरिपुर मार्ग पर कोटला गांव में कई घंटों से तार में फंसी मादा तेंदुआ को बेहोश करने के बाद वन्य प्राणी विभाग की टीम शिमला ले गई। शिमला और बिलासपुर से आए विशेषज्ञ शूटरों ने मादा तेंदुए को कड़ी मशक्कत के बाद बेहोश किया। इस दौरान लोगों का जमावड़ा लगा रहा। ग्रामीण तेंदुओं के क्षेत्र में होने से भयभीत हो गए हैं। जानकारी के अनुसार खेत का मालिक सुखदेव वीरवार सुबह करीब 8 बजे जब अपने खेतों की ओर आया तो उसने झाडिय़ों में तेंदुआ फंसा हुआ देखा जोकि दहाड़ रहा था। उसने तुरंत वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही सहायक वन अरण्यपाल संजीव सूद, कुनिहार के डी.एफ.ओ. सतीश नेगी, कुठाड़ के आर.ओ. रोमी शर्मा, बी.ओ. बरोटीवाला के.एस. नेगी और बीट गार्ड जितेंद्र शर्मा मौके पर पहुंच गए। वन विभाग के अधिकारियों ने देखा कि तेंदुआ तारों में उलझा हुआ है और छूटने के लिए जोर लगा रहा है। इस दौरान भारी संख्या में लोग एकत्रित हो गए।

बेहोशी का इंजैक्शन देकर काबू की मादा तेंदुआ

तेंदुए के अचानक छूटने और लोगों पर हमला करने के मद्देनजर अधिकारियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी और बरोटीवाला थाना के ए.एस.आई. गोपाल सिंह पुलिस जवानों के साथ मौके पर पहुंच गए और लोगों को पीछे हटने की हिदायत दी। इसी बीच सूचना मिलते ही शिमला और बिलासपुर से वन्य प्राणी विभाग की टीमें भी मौके के लिए रवाना हो गई थीं। इस दौरान सायं करीब 4 बजे विशेषज्ञ शूटरों बेअंत सिंह, जगत सिंह और ज्ञान ने विशेष बंदूक से बेहोशी का इंजैक्शन देकर मादा तेंदुए को बेहोश किया और उसे पिंजरे में डाल कर तुरंत शिमला के लिए रवाना हो गए।

बच्चों व बुजुर्गों को घर से अकेले न निकलने दें लोग

कुनिहार के वनमंडलाधिकारी सतीश नेगी ने लोगों से अपील की है कि रात के समय बच्चों व बुजुर्गों को घर से अकेले न निकलने दें। वहीं लोगों ने सरकार से मांग की है कि सोलन जिला में भी वन्य प्राणी विभाग की टीमों को तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि बिलासपुर और शिमला से टीमों को पहुंचने में बहुत देर लगती है और ऐसे में तेंदुआ छूट कर हिंसक हो सकता था और लोगों पर हमला भी कर सकता था।

पालतु पशुओं को बना चुका है शिकार

बरोटीवाला-हरिपुर सड़क पर वन विभाग की टीम के हाथ लगी मादा तेंदुआ किसानों की गायों व बकरियों को भी अपना शिकार बना चुकी है। 16 जनवरी को उक्त मादा तेंदुए ने स्थानीय निवासी राम लोक की गाय को अपना शिकार बनाया था व राजकुमार की 2 बकरियों को भी अपना शिकार बना चुकी है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि यहां एक नहीं 3 तेंदुए हैं जोकि लोगों को आम दिखाई देते हैं।

Vijay