जंगल में मृत मिली मादा तेंदुआ, फाई में फंसने हुई मौत

Sunday, Feb 26, 2017 - 11:15 PM (IST)

रक्कड़: रक्कड़ के जंगलों में जंगली जानवरों के अवैध शिकार के लिए लगाई गई फाई एक मादा तेंदुए की मौत का कारण बन गई। रविवार सुबह स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रक्कड़ के निकट एन.एच.-03 के किनारे सड़क से हटकर मात्र 5 मीटर दूर ढांक के ऊपर जंगल में एक मादा तेंदुआ मृत मिली, जिसकी मौत फाई में फंसने के कारण हुई थी। जानकारी के अनुसार इसकी सूचना पुलिस को एक स्थानीय व्यक्ति ने दी जो जंगल में रविवार सुबह पशुओं के लिए चारा आदि लेने के लिए गया था। 

185 सैंटीमीटर है मादा तेंदुए की लम्बाई
मामले की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस चौकी प्रभारी ए.एस.आई. पवन कुमार, हवलदार गणेश व अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंचे और वन विभाग को भी इस संबंध में सूचित किया गया। वन विभाग के ब्लाक अफसर अमरनाथ शर्मा, भ्रांता बीट के वनरक्षक सुरेश कुमार मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। वन विभाग के अनुसार मादा तेंदुए की लम्बाई लगभग 185 सैंटीमीटर थी, वहीं जंगल में मृत तेंदुए के मिलने की बात क्षेत्र में आग की तरह फैल गई और तेंदुए को देखने के लिए काफी भीड़ घटनास्थल पर पहुंच गई। 

अवैध शिकार करने वालों पर कसेगा शिकंजा 
ब्लाक अफसर अमरनाथ शर्मा ने बताया कि मादा तेंदुए का शव आर.ओ. ऑफिस देहरा ले जाया गया है। सोमवार को पोस्टमार्टम उपरांत उसका दाह संस्कार किया जाएगा। उधर, ए.एस.आई. पवन कुमार ने बताया कि एफ .आई.आर. दर्ज हो गई है व मौत के कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा। फिलहाल घटना की छानबीन की जा रही है। जंगल में फाई लगाकर अवैध शिकार करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा।