Watch Video: अब मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे निजी स्कूल

Sunday, Dec 04, 2016 - 01:29 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर सिंह): निजी स्कूल अब मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे। शिक्षा विभाग ने हमीरपुर जिला के सभी निजी स्कूलों को 6 दिसंबर तक का अल्टीमेटम दे दिया है। सभी प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों को स्कूल भवन के सामने सूचना बोर्ड स्थापित करने और बोर्ड पर जरूरी जानकारी चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं।


जानकारी के मुताबिक विभाग के इस फैसले के बाद प्राइवेट स्कूलों में विद्यार्थियों से मनमानी फीस वसूली और स्कूल में सेवारत अधूरी योग्यता रखने वाले अध्यापकों पर आसानी से शिकंजा कसा जा सकेगा। स्कूल के सूचना पट्ट पर अध्यापकों की शैक्षणिक योग्यता, जेबीटी, बीएड और टेट पास, स्कूल की वेबसाइट, स्कूल संबद्धता का प्रमाण पत्र, फीस का ब्योरा, ट्रांसपोर्ट सुविधा, स्कूल के विकासात्मक कार्यों का ब्योरा, छात्रवृत्ति ब्योरा, एलुुमिनी की लिस्ट उनके पते सहित, स्कूल प्रबंधन समिति के गठन का ब्योरा दूरभाष नंबर सहित और स्कूल के आधारभूत ढांचे का विवरण दर्शाना सुनिश्चित करें।


उच्च शिक्षा उपनिदेशक सोमदत्त सांख्यान ने समस्त निजी स्कूलों के प्रधानाचार्यों और मुख्याध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि वे 6 दिसंबर तक स्कूल संबंधी आवश्यक सूचना बोर्ड पर अंकित करना सुनिश्चित करें। उपनिदेशक ने कहा कि जो स्कूल संचालक इन आदेशों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। स्कूलों में पारदर्शी प्रशासन स्थापित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।