''बेटी है अनमोल'' योजना के तहत 435 लाभार्थियों को बांटी FDR

Wednesday, Oct 02, 2019 - 12:19 PM (IST)

तीसा : चम्बा के तीसा में आयोजित खंड स्तरीय पोषण दिवस की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने बेटी है अनमोल योजना के तहत 435 लाभार्थियों को 12-12 हजार रुपए के एफ.डी.आर. प्रदान किए। इस अवसर पर हंसराज ने जिला में पोषण माह के दौरान आयोजित की गई गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि जिला ने इस बहुआयामी कार्यक्रम के दौरान प्रदेशभर में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

उन्होंने बताया कि पोषण माह के तहत जिला के दूरदराज क्षेत्रों में भी सभी विभागों के समन्वय से दक्षतापूर्वक कार्य कर इस कार्यक्रम के लक्षित उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास किया गया। हंसराज ने बताया कि टैक्नोलॉजी के माध्यम से इस कार्यक्रम में लक्षित दृष्टिकोण और मेलजोल का प्रयास किया गया है ताकि स्टंटिंग का स्तर घटाने, कुपोषण, अनीमिया तथा जन्म के समय बच्चों के कम वजन की समस्या सुलझाई जा सके और किशोरियों, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान करवाने वाली माताओं की कुपोषण की समस्या का समग्र रूप से समाधान निकाला जा सके।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं के परिश्रम को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1,800 रुपए, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1,100 रुपए और सहायिकाओं को 900 रुपए प्रतिमाह अतिरिक्त मानदेय दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यवेक्षकों के पद से बाल विकास परियोजना अधिकारियों के पदों पर पदोन्नति करने के लिए भर्ती व पदोन्नति नियमों में 25 प्रतिशत का प्रावधान किया है ताकि पर्यवेक्षकों को पदोन्नति के अवसर प्राप्त हो सकें। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले दिन से ही प्रदेश के हित में कल्याणकारी कार्य आरंभ किए।

सरकार के इस कार्यकाल के दौरान विकास की गति तेज हुई है और राज्य विकास के शिखर की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेटियों के सम्मान तथा पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत एक नई योजना एक बूटा बेटी के नाम आरंभ की गई है। इस योजना से जहां बेटियों का समाज में सम्मान बढ़ेगा, वहीं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी। इस अवसर पर पंचायत समिति की अध्यक्ष देवकी देवी, मंडल महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, पूर्व अध्यक्ष पंचायत समिति मान सिंह, एस.डी.एम. हेम चंद वर्मा, सी.डी.पी.ओ. बी.आर. वर्मा और अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

Edited By

Simpy Khanna