फिर सवालों के घेरे में आई FCI के गोदाम की कार्यप्रणाली, भेज दिया सड़ा हुआ गेहूं

Monday, Jul 30, 2018 - 05:18 PM (IST)

मंडी (नीरज): भारतीय खाद्य निगम यानी एफसीआई के सरकाघाट स्थित गोदाम की कार्यप्रणाली एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई है। इस बार इस गोदाम ने सड़े हुए गेहूं के दो ट्रक हिप्र राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के संधोल स्थित गोदाम को भेज दिए। इन ट्रकों में लगभग 350 से अधिक गेहूं की बोरियां भेजी गई थी। संधोल में गेहूं उतारने से पहले इसकी जांच की गई तो पाया गया कि गेहूं सड़ा हुआ है। गेहूं की हालत देखकर पता चल रहा है कि इसे जहां भी रखा गया था वहां इसकी कितनी हिफाजत की गई है। ऐसे में यहां मौजूद निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दी और आई हुई सप्लाई को वापिस भेज दिया। 


राज्य आपूर्ति निगम जिला मंडी के एरिया मैनेजर खीमी राम शर्मा ने बताया कि खराब गेहूं की सप्लाई वापिस एफसीआई के गोदाम भेज दी गई है और एफसीआई के अधिकारियों को दोबारा साफ सप्लाई देने को कहा गया है। वहीं जब इस बारे में एफसीआई के एरिया मैनेजर वरूण सूद से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सप्लाई जांच पड़ताल करने के बाद ही भेजी गई है। सरकाघाट गोदाम में निगम के कर्मचारी की अनुमति के बाद ही सप्लाई भेजी गई है। उन्होंने कहा कि गोदाम से सप्लाई भेजने के बाद एफसीआई की कोई जिम्मेदारी नहीं रह जाती और इस सप्लाई को वापिस लेने के बारे में विचार किया जाएगा।


उल्लेखनीय है कि एफसीआई का सरकाघाट स्थित गोदाम पिछले कुछ समय से वालों के घेरे में घिरता हुआ नजर आ रहा है। यहां पंजाब से आए गेहूं के ट्रक को गोदाम के बजाए सीधे निजी मिल में भेज दिया गया था। दी भांबला ट्रक एंड मिनी ट्रक ऑपरेटर समिति ने इस एफसीआई के इस गोलमाल का खुलासा किया था लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाही नहीं हो सकी है। समिति के प्रधान कमल सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि सरकाघाट स्थित एफसीआई के गोदाम में चल रहे गोलमाल और लापरवाहीयों की जल्द और उच्च स्तरीय जांच की जाए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाही अम्ल में लाई जाए।


 

 
 

Ekta