FCI में बड़ा गोलमाल! गोदाम के बजाए सीधे निजी मिल पहुंच गया सरकारी गेहूं का ट्रक (Video)

Sunday, Jun 24, 2018 - 03:58 PM (IST)

मंडी (नीरज): भारतीय खाद्य निगम यानी एफसीआई की हिमाचल इकाई में बड़ा गोलमाल चल रहा है। इसका खुलासा रविवार को उस वक्त हुआ जब गेहूं की 360 बोरियां लेकर आया ट्रक गोदाम के बजाए सीधे निजी फ्लोर मिल पर उतारा गया। यह पूरा मामला मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल के तहत आने वाले भांबला कस्बे का है। शनिवार रात पंजाब से सरकारी गेहूं की सप्लाई लेकर आए ट्रक को अधिकारियों की मिली भगत से गोदाम के बजाए सीधे निजी फ्लोर मिल ले जाया गया। जब इस बात की भनक स्थानीय दी भांबला ट्रक एंड मिनी ट्रक आपरेटर यूनियन को लगी तो उन्होंने मिल में जाकर ट्रक का घेराव किया। साथ ही पुलिस, एफसीआई अधिकारियों और प्रशासन को इसकी सूचना दी। लेकिन किसी ने इनकी शिकायत पर गौर नहीं फरमाया। 


मामला मीडिया कर्मियों के ध्यान में आने पर पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे और इसकी जांच पड़ताल की। ट्रक यूनियन के प्रधान कमल सिंह ने बताया कि कैंचीमोड़ स्थित एफसीआई के गोदाम में पिछले कुछ समय से ऐसी ही मनमानी चल रही है। यहां मर्जी से काम करके चहेतों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। इन्होंने राज्य और केंद्र सरकारों से इस ओर ध्यान देकर मामले की पूरी जांच करने की मांग उठाई है। वहीं जब हमने इस बारे में एफसीआई हिमाचल के डिप्टी जनरल मैनेजर विनोद कुमार से बात की तो उन्होंने माना कि जो भी किया गया है वो नियम के विपरित है। 


पहले ट्रक गोदाम में उतारा जाता है और उसके बाद आगामी सप्लाई भेजी जाती है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच करवाई जाएगी। वहीं गोदाम के प्रबंधक प्रेम चंद ने बताया कि ट्रक पिछले कल ही गोदाम में आ गया था और 25 तारीख तक मिल को सप्लाई देनी थी इसलिए समय का ध्यान रखते हुए ट्रक का स्टेंडर्ड वेट करके और गेट पास काटकर उसे सीधे फ्लोर मिल भेजा गया। इनके अनुसार नियम का कोई उल्लंघन नहीं किया गया है। वहीं एसपी मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने कहा कि यह मामला एफसीआई का है। शिकायत प्राप्त होने पर कार्रवाही की जाएगी।

Ekta