ऊना में PGI सैटेलाइट सेंटर के लिए तेज हुई गतिविधियां, टीम ने किया निरीक्षण

Thursday, Aug 30, 2018 - 03:13 PM (IST)

ऊना (अमित): ऊना में खुलने वाले पीजीआई सैटेलाइट सेंटर के लिए पीजीआई प्रशासन ने कदमताल तेज कर दी है। आज पीजीआई की उच्चस्तरीय टीम ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना और सेंटर के लिए चिन्हित भूमि का निरीक्षण किया। इस दौरान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। पीजीआई सेटेलाइट सेंटर शुरू होने तक ऊना के क्षेत्रीय अस्पताल में पीजीआई के चिकित्सकों की टीम अपनी सेवाएं देगी। अस्पताल में पीजीआई के दो डॉक्टरों ने अपनी सेवाएं शुरू कर दी है जबकि जल्द ही 4 से 5 अन्य चिकित्सकों को तैनात करने की योजना भी तैयार की गई है। 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की ऊना में पीजीआई सेटेलाइट सेंटर की घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए पीजीआई चंडीगढ़ प्रशासन ने गतिविधियां तेज कर दी है। इसी कड़ी के तहत वीरवार को पीजीआई सेटेलाईट सेंटर की पांच सदस्यीय टीम ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना का दौरा किया। करीब दो घंटे तक पीजीआई की टीम ने तीसरी मंजिल पर स्थित 6 कमरों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही ऊना के साथ लगते मलाहत में सैटेलाइट सेंटर के लिए चिन्हित भूमि का भी दौरा किया। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन कुमार, एमओएच डा. निखिल सहोड़ सहित अन्य उपस्थित रहे। टीम के साथ पीजीआई से आई इंजीरियरिंग की भी टीम थी, जिन्होंने अस्पताल में ओपीडी शुरू करने को लेकर निरीक्षण किया।


ऊना के मलाहत में प्रस्तावित पीजीआई सेंटर के लिए 416 कनाल भूमि चिंहित की गई है। इस पीजीआई सेंटर पर करीब 500 करोड़ की लागत आएगी। पीजीआई प्रशासन ने सैटेलाइट सेंटर के शुरू होने तक क्षेत्रीय अस्पताल में छह डॉक्टर तैनात करने का निर्णय लिया है। इनमें से दो डॉक्टरों की तैनाती भी कर दी गई, जबकि चार डॉक्टर जल्द ही अपनी सेवाएं देंगे। पीजीआई टीम के नोडल ऑफिसर डॉ. राकेश सहगल ने बताया कि ऊना अस्पताल में पीजीआई की ओपीडी को शुरू कर दिया गया है जल्द ही अन्य चिकित्सकों की भी तैनाती कर दी जाएगी। 

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने ऊना में 350 बैड का पीजीआई सेटेलाइट सेंटर की घोषणा की थी। सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लैंड ट्रांसफर का केस आगे कर दिया, जल्द ही लैंड प्रदेश सरकार के नाम हो जाएगी। जिसके बाद काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पीजीआई से फिलवक्त दो डॉक्टर ऊना के क्षेत्रीय अस्पताल में तैनात कर दिए गए है, जल्द ही अन्य डॉक्टर आ जाएंगे। क्षेत्रीय अस्पताल में डॉक्टरों को ओर क्या सुविधा चाहिए, इसके लिए पीजीआई की टीम ने दौरा किया है। सत्ती ने कहा कि तीसरी मंजिल पर मरीजों को पहुंचने पर दिक्कत होगी, इसको लेकर भी उचित कदम उठाए जाएंगे।  
 

Ekta