शातिर ने व्यापारी की फेसबुक आईडी हैक कर ठगा दूसरा व्यापारी

Friday, Mar 20, 2020 - 11:01 PM (IST)

राजा का तालाब (ब्यूरो): साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले अपराधियों ने पैसा ऐंठने का एक नया तरीका ढूंढ निकाला है। साइबर अपराध को अंजाम देने वाले किसी की भी फेसबुक आईडी को हैक करके उसी आईडी से जुड़े लोगों से पैसे मांगकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। साइबर क्राइम के तहत लोग अक्सर ठगी का शिकार हो रहे हैं। राजा का तालाब में ऐसा ही ठगी का मामला सामने आया है।

शातिर ने स्थानीय व्यापारी बुद्धि सिंह की फेसबुक आईडी को हैक करके एक अन्य स्थानीय व्यापारी छज्जू राम से 12 मार्च की रात को बातचीत की और बताया कि वह इस समय दिल्ली में है तथा उसे पैसों की जरूरत है। हैकर ने छज्जू राम से 20,000 रुपए की मांग की थी तथा नैट बैंकिंग के माध्यम से पैसे भेजने को कहा था लेकिन छज्जू राम ने उसे नैट बैंकिंग व गूगल पे की जानकारी न होने की बात कही, ऐसे में हैकर ने छज्जू राम से उसका एटीएम कार्ड का फोटो मंगवाकर व ओटीपी नंबर लेकर 2,000 रुपए निकलवा लिए।

जब छज्जू राम शुक्रवार को अपने 2000 रुपए लेने के लिए बुधि सिंह की दुकान पर गया तो उसे ठगी के बारे में पता चला। दोनों व्यापारियों ने इस बात को लेकर रैहन पुलिस चौकी में रिपोर्ट दर्ज करवा दी है। छज्जू राम ने बताया कि हैकर द्वारा 2000 रुपए निकलवाने के बाद उसका फोन हैंग हो गया था और इसके बाद उसकी किसी प्रकार की कोई बातचीत उससे नहीं हुई अन्यथा अधिक आर्थिक हानि हो सकती थी। डीएसपी नूरपुर साहिल अरोड़ा ने लोगों से साइबर क्राइम ठगी से सचेत रहने का आग्रह किया है।

Vijay