2 हैक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को मिलेंगे 6 हजार

Wednesday, Feb 13, 2019 - 02:26 PM (IST)

नाहन/सोलन (ब्यूरो): प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के फार्म सिरमौर जिला के सभी पंचायत मुख्यालयों पर 13 फरवरी यानि आज उपलब्ध होंगे। इन्हें पात्र किसान भरकर संबंधित पंचायत सचिव के पास जमा करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा निर्धारित फार्म जिला के सभी लोकमित्र केंद्रों, सभी उपमंडल व तहसील कार्यालयों, कृषि व बागवानी विभाग के कार्यालयों में भी उपलब्ध रहेंगे। डी.सी. सिरमौर ललित जैन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को जिला में कार्यान्वित करने के लिए आयोजित अधिकारियों की बैठक में कहा कि इस योजना से जिला के लगभग 36,000 किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत 2 हैक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को 6,000 रुपए की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी पंचायत मुख्यालयों पर संबंधित सर्कल के पटवारी व पंचायत सचिव उपलब्ध रहेंगे, जिनके द्वारा किसानों द्वारा भरे गए फार्म को मौके पर सत्यापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत सभी पंचायत सचिवों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वे अपनी पंचायत के किसानों से फार्म भरवाकर खंड विकास अधिकारी कार्यालय में 3 दिन के भीतर जमा करवाएं। फार्म जमा करते हुए किसानों को अपने आधार कार्ड और बैंक पास बुक की सत्यापित छाया प्रति भी संलग्न करनी होगी। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग में कार्यरत प्रसार अधिकारी जिला के सभी क्षेत्रों का दौरा कर इस योजना के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण मौके पर करेंगे तथा लोगों को इस योजना की जानकारी भी देंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी कर्मचारी, जो किसान भी हैं वे पात्र नहीं होंगे। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि वह जिला के प्रमुख स्थलों पर इस योजना की लोगों की जानकारी देने के लिए बैनर लगवाने के अतिरिक्त पैंफ्लेट्स भी वितरित करें।

एस.डी.एम. को निर्देश दिए कि वह जिला में कार्यरत सभी बैंकों को निर्देश दें कि बैंक के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रचार-प्रसार करें। बैठक में अतिरिक्त जिलाधीश आदित्य नेगी, सहायक आयुक्त एस.एस. राठौर व उपनिदेशक डी.आर.डी.ए. शिवम प्रताप के अतिरिक्त कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। उधर, डी.सी. सोलन विनोद कुमार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि योजना के तहत पात्र किसान 14 फरवरी से संबंधित पटवारखानों में आवेदन फार्म भर सकेंगे। जिला स्तर पर योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। उपमंडल स्तर पर अनुश्रवण के लिए संबंधित एस.डी.एम. की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है।








 

Ekta