सोलन के 1,730 किसानों को मिलेगा 28 लाख का मुआवजा

Tuesday, Mar 12, 2019 - 10:36 AM (IST)

सोलन : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला सोलन के 1,730 किसानों को 28 लाख रुपए का मुआवजा मिलेगा। इन सभी किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मक्की की फसल का बीमा करवाया था। किसानों ने बीमा के प्रीमियम के रूप में 12 लाख रुपए जमा किए हैं। प्राकृतिक आपदा के कारण मक्की की फसल को नुक्सान हुआ है। जो किसान फसल बीमा योजना के तहत कवर हुए हैं, उनका 28 लाख रुपए का क्लेम बना है। अब इन किसानों के खातों में बीमा का यह पैसा जल्द ट्रांसफर होगा।

यहां पर विदित है कि केंद्र सरकार ने 13 जून 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की थी। इस बीमा योजना के तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करेगा। इस योजना में किसानों की सुविधा के लिए प्रीमियम दरों को कम रख गया है ताकि सभी स्तर के किसान आसानी से फसल बीमा का लाभ ले सके। इस योजना में खरीफ (धान, चावल, मक्का, ज्वार, बाजरा व गन्ना आदि ) की फसलों के लिए 2 फीसदी प्रीमियम, रबी (गेहूं, जौ, चना, मसूर) की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम तथा वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के बीमा के लिए 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा।

इसमें 90 फीसदी प्रीमियम सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यह राज्य तथा केन्द्र सरकार द्वारा बराबर-बराबर वहन किया जाएगा। मनुष्य द्वारा निर्मित आपदाओं जैसे आग लगाना, चोरी होना व सेंध लगना आदि को इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का वे किसान लाभ उठा रहे है जिन्होंने बैंकों से कृषि ऋण लिए हुए है। इन किसानों को इस योजना के तहत कवर करना अनिवार्य है जबकि नॉन लोनी किसानों की संख्या न के बराबर है।
 

kirti