लीज भूमि का किराया न मिलने पर किसानों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन को 10 दिन का अल्टीमेटम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 11:44 PM (IST)

नेरचौक (ब्यूरो): भारतीय खाद्य निगम खाद्यान्न भंडार पीईजी नलसर में किसानों ने रैंट लीज भूमि का किराया न मिलने पर भाजपा किसान मोर्चा के बैनर तले 3 घंटे तक प्रदर्शन किया। इस दौरान खाद्यान्न भंडार में न तो गाडिय़ों को अंदर जाने दिया और न ही बाहर आने दिया गया। इसके बाद खाद्यान भंडार के प्रबंधक के माध्यम से एक ज्ञापन मुख्यमंत्री को भेजा गया जिसमें अदायगी शीघ्र करने की मांग उठाई गई है। किसान मोर्चा ने प्रदेश सरकार सहित स्थानीय प्रशासन को 10 दिन का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर इस अवधि में किसानों को अदायगी न की गई तो आंदोलन और भी तेज होगा।

खाद्यान्न भंडार के क्षेत्र में अधिकृत की 7 बीघा अतिरिक्त भूमि

भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष प्रेम लाल ने बताया कि खाद्यान्न भंडार को बनाने के लिए लगभग 7 बीघा अतिरिक्त भूमि को भी खाद्यान्न भंडार के क्षेत्र में अधिकृत कर लिया गया है, जिसकी अभी तक लीज तक नहीं बनाई जा रही है। इस अवसर पर भगवान चंद शर्मा, खूब राम, टेक चंद, हरनाम सिंह, विरेंदर, महेंद्र, राजकुमार, मोहन लाल, प्रेम चंद, रणजीत, मोहन व नंदलाल इत्यादि मौजूद रहे।

अढ़ाई साल से नहीं हो रहा है भुगतान

किसानों ने अपनी व्यथा व्यक्त करते हुए कहा कि खाद्यान्न भंडार का निर्माण भारतीय खाद्य निगम द्वारा कांट्रैक्टर के माध्यम से किसानों से जमीन लीज पर लेकर किया गया है लेकिन पिछले करीब अढ़ाई साल से किराए का भुगतान किसानों को नहीं हो रहा है। इस समस्या को लेकर किसान विधायक, डीसी, एसडीएम बल्ह और भारतीय खाद्य निगम शिमला को भी अवगत करवा चुके हैं, लेकिन कोई हल अभी तक नहीं निकला जिसके चलते बुधवार को किसानों ने आंदोलन का निर्णय लिया। 

15 हजार मीट्रिक टन क्षमता का बनाया गया है खाद्यान भंडार

भारतीय खाद्य निगम खाद्यान भंडार पीईजी नलसर 2 दर्जन किसानों से ली गई लगभग 35 बीघा भूमि पर बनाया गया है जिसमें रोज 40 के लगभग ट्रक राशन के आते हैं और 40 रोज यहां से जाते हैं। खाद्यान्न भंडार को पीईजी गोदाम स्वरस्वती वेयर हाऊसिंग गोदाम रैंट लीज पर लिया गया है। किसानों के साथ लीज डीड कुल्लू जिले के निरमंड के एक व्यक्ति द्वारा की गई है। खाद्यान्न भंडार में प्रबंधक सहित करीब आधा दर्जन स्टाफ कार्यकर्ता हैं, वहीं लोडिंग-अनलोडिंग के लिए 2 दर्जन के लगभग लेबर कार्य करती है। लीज के मुताबिक किसानों को प्रति बीघा 5050 का भुगतान प्रतिमाह किया जाता है।

उच्च अधिकारियों को भेजा मांग पत्र

भारतीय खाद्य निगम खाद्यान भंडार पीईजी नलसर के प्रबंधक रवि प्रकाश ने बताया कि रैंट लीज भूमि का किराया न मिलने पर किसानों ने बुधवार को खाद्यान्न भंडार के मुख्य द्वार पर 3 घंटे धरना दिया और अपनी समस्या से संबंधित एक मांग पत्र दिया है जिसे उच्च अधिकारियों को भेज दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News