कांग्रेस शासित राज्य में किसानों को विरोध के लिए किया जा रहा मजबूर : अनुराग ठाकुर

Tuesday, Oct 20, 2020 - 04:17 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर मंगलवार को ऊना जिला के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने हरोली और गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन किए। वहीं इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर फीडबैक भी लिया। इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कृषि बिल को लेकर कांग्रेस द्वारा किए जा रहे विरोध पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित राज्य में किसानों को विरोध के लिए मजबूर किया जा रहा है। वहीं अनुराग ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह पर जमकर जुबानी हमले किए। 

केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को हरोली विधानसभा क्षेत्र के ललड़ी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने इस पंचायत में मुख्यमंत्री लोक भवन का शिलान्यास किया। वहीं इसके अलावा उन्होंने ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 2 में बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार भी उनके साथ मौजूद रहे। इसके बाद अनुराग ने गगरेट विधानसभा क्षेत्र के दौलतपुर चौक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 74 परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता के चैक प्रदान किये। 

इस मौके पर उन्होंने कृषि बिल पर कांग्रेस द्वारा किये जा रहे विरोध को लेकर कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि 70 साल के इतिहास में देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बदलाव हुए होंगे। लेकिन कृषि क्षेत्र में पिछले 6 वर्षों में जो व्यापक बदलाव लाए गए हैं और हाल ही में जो विधेयक पास किए गए हैं, उनसे किसानों की आय को दोगुना करने में बल मिलेगा। यह अपने आप में क्रांतिकारी निर्णय है। वर्षों से देश के बुद्धिजीवी, वैज्ञानिक और हमारे समाज के लोग कृषि में सुधार की मांग कर रहे थे और यह सुधार इन विधायकों के माध्यम से लाए गए हैं। अब देश का किसान किसी भी व्यक्ति को, किसी भी समय, किसी भी कीमत पर अपने उत्पाद बेच सकता है। वह अब मंडियों तक सीमित नहीं रहेगा, हालांकि मंडी अभी उपलब्ध रहेगी।

हर तरफ से किसानों का पक्ष देखकर इन कानूनों को लाया गया है। लेकिन केवल पंजाब में जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां सरकार किसानों को समझाने की बजाय उन्हें भ्रमित करने में लगी है। पंजाब सरकार किसानों को उनका लाभ बताने की बजाय अपना लाभ उठाने में लगी है। कांग्रेस 2022 के चुनाव देख रही है, जबकि प्रधानमंत्री मोदी 2022 में किसानों की आय को दोगुना करने के बारे में देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने चुनावी घोषणा पत्र में मंडी एक्ट में बदलाव करने की बात करते थे लेकिन मोदी सरकार ने करके बताया है और अब जब यह हुआ है तो कांग्रेस किसानों को भड़काने का काम कर रही है।
 

prashant sharma