देश-दुनिया में मशहूर सोलंग की ढलानों पर जल्द होगी स्कीइंग नैशनल चैंपियनशिप

Friday, Nov 30, 2018 - 11:40 AM (IST)

मनाली (ब्यूरो): स्कीइंग खेलों को लेकर देश व दुनिया में मशहूर सोलंग की ढलानें जल्द ही राष्ट्रीय स्तर के स्कीयरों से चहकने जा रही हैं। हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन पहली बार 2 से 5 जनवरी को विंटर कार्निवाल कमेटी और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली संग मिलकर राष्ट्रीय स्तरीय स्कीइंग खेल का आयोजन करने जा रही है। हालांकि सोलंग की ढलानों में स्कीइंग प्रतियोगिता बर्फबारी पर ही निर्भर रहेगी लेकिन एसोसिएशन अभी से तैयारियों में जुट गई है। हालांकि पहले भी कार्निवाल के दौरान शरद खेलें आयोजित होती रही हैं लेकिन पहली बार स्कीइंग प्रतियोगिता का बड़े स्तर पर आयोजन होने जा रहा है। 

देश भर के स्कीयरों से चहकेंगी सोलंग की ढलानें

वन, परिवहन एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर की पहल से इन खेलों का आयोजन हो रहा है। कार्निवाल के दौरान एक ओर जहां मनु रंगशाला रंगारंग कार्यक्रमों से रंगीन होगी, वहीं सोलंग की ढलानें देश भर के स्कीयरों से चहकेंगी। प्रदेश सरकार द्वारा शरद खेलों के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने के बाद युवाओं का इन खेलों के प्रति रुझान बढ़ा है। विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रूप चंद नेगी ने बताया कि जूनियर व सीनियर वर्ग की राष्ट्र स्तरीय स्कीइंग प्रतियोगिता 2 से 5 जनवरी को सोलंग की ढलानों में आयोजित की जा रही है।

इन प्रतियोगिताओं को लेकर देशभर में किया जाएगा प्रचार-प्रसार

उन्होंने बताया कि पर्वतारोहण संस्थान सहित कार्निवाल कमेटी का उन्हें सहयोग मिल रहा है, जिसके लिए एसोसिएशन मंत्री गोविंद ठाकुर का आभार प्रकट करती है। नेगी ने कहा कि गोविंद ठाकुर की पहल से ही प्रदेश सरकार ने 2010 में शरद खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया था। नेगी ने कहा कि उन्हें ओलिम्पिक एसोसिएशन से भी स्वीकृति मिल गई है। नेगी ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं को लेकर देशभर में प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि देश भर के युवा इस खेल में भाग ले सकें।

Ekta