10 दिनों तक चलने वाला सुप्रसिद्ध मैड़ी मेला शुरू, श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब (Video)

Friday, Feb 23, 2018 - 03:50 PM (IST)

ऊना (अमित): उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह में होला मोहल्ला मेला बहुत ही श्रद्धापूर्वक शुरू हो गया है। मेले के मद्देनजर पूरे इलाके को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 4 मार्च तक मनाए जाने वाले इस दस दिवसीय मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं का खूब जनसैलाब उमड़ा। होला मोहल्ला मेला हर वर्ष फाल्गुन के विक्रमी महीने में पुर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। 10 दिनों तक मनाए जाने वाला यह मेला देश ही नहीं अपितु विदेश में भी खासा प्रसिद्ध है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल तथा देश के अन्यों हिस्सों से लाखों की तादाद में श्रद्धालु इस मेले में शरीक होने के लिए आते है। 


देश-विदेश से आने वाली श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा चाक चौबंद की गई है। मेला क्षेत्र को नौ सैक्टरों में बांटा गया है तथा प्रत्येक सैक्टर में एक-एक सैक्टर मैजिस्ट्रेट तथा एक-एक पुलिस अधिकारी की नियुक्ति की गई है तथा मेले में 1600 के करीब पुलिस और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरा भी स्थापित किए गए है वहीँ मेला के लिए डॉग स्कवायड, बम निरोधक दस्ते के साथ साथ सादी वर्दी में जवान भी तैनात किए गए है। 


डीसी ऊना विकास लाबरू ने बताया कि  मेले के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए 200 अस्थाई शौचालयों तथा 150 अस्थाई सफाई कर्मचारियों की तैनाती भी गई है। वहीँ श्रद्धालुओं की मूलभूत का ध्यान रखा जा रहा है। वहीं बाबा बड़भाग सिंह में होला मोहल्ला मेले को लेकर श्रद्धालुओं में भी ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है। श्रद्धालुओं ने बताया कि बाबा बड़भाग सिंह में श्रद्धालुओं की सभी मन्नतें पूरी होती है।