मशहूर भाखड़ा डैम में भूस्खलन के कारण पीने के पानी की सप्लाई बंद, कई गांव प्यासे

Friday, Oct 05, 2018 - 12:28 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर के मशहूर भाखड़ा डैम और इसके आस-पास बसे कई गांव में पिछले दिनों तेज बारिश से हुए भारी भूस्खलन के कारण पीने की पाइप टूट गई जिससे लगभग 15 दिनों से लोग पानी की बूंद बूंद को तरस रहे हं। इतना ही नहीं गांव के लोग नालों का गंदा पानी पी रहे रहे हैं। स्कूलों के बच्चे भी इन्ही नालों का पानी पी रहे हैं। इस दूषित पानी के कारण कोई भयंकर बिमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। हालांकि भाखड़ा डैम बरसात के पानी से लबालव भरा हुआ है लेकिन इसके आस-पास बसे भाखड़ा विस्थापितों के गांव बरसात में भी प्यासे हैं।


लोगों का कहना है कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण बांध के पास बनी चैक पोस्ट के पास पहाड़ टूटने के कारण पूरा रास्ता बंद हो गया था। बीबीएमबी प्रशासन ने एक हफ्ते के बाद रास्ता साफ तो कर दिया पर हिमाचल प्रशासन अपना सहयोग देने में नाकामयाब रहा। पहाड़ खिसकने के कारण गांव भाखड़ा, खुलमी, सलुहा, डोरियां, माकड़ी, खाल को जाने वाली पानी पाइप भी टूट गई थी। जिसके कारण पिछले पंद्रा दिनों से इन्ह गांव की पानी की सप्लाई बिलकुल बंद है। जिसके कारण इन्ह गांव के लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 


गांव के लोग नालों का गंदा पानी उपयोग कर रहे है। स्कूलों के बच्चे भी इन्ही नालों का पानी पी रहे हैं। इस दूषित पानी के कारण कोई भयंकर बिमारी फैलने का खतरा बना हुआ। गांवों के लोगों को अपनी रोजमरहा की जरूरतों के लिए भी पानी भी नहीं मिल रहा। टूटी पाइपे गंदगी से भर गई हैं। जे.ई अभिषेक ठाकुर ने कहा कि पाइपों पर मलबा हटाने में समय लग गया। अब हम अपना काम शुरू करेंगे। दो दिनों तक पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। बाकी टैंकरों से पानी की सप्लाई देना हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं।  

Ekta