शादी की तैयारियों में जुटा था परिवार, अचानक घर पहुंचे बिल बुलाए मेहमान

Tuesday, May 02, 2017 - 09:10 PM (IST)

चम्बा: चुराह क्षेत्र की सनवाल पंचायत में होने जा रहे बाल विवाह को चाइल्ड लाइन ने समय रहते रुकवाने में सफलता हासिल की है। चाइल्ड लाइन के जिला समन्वय कपिल शर्मा ने बताया कि संस्था को मंगलवार की सुबह दूरभाष के माध्यम से सूचना मिली थी कि चुराह उपमंडल की सनवाल पंचायत के एक गांव में एक नाबालिग लड़की की जबरन शादी करवाई जा रही है। इस सूचना की अपने स्तर पर जांच करने के बाद चाइल्ड लाइन की टीम जिला मुख्यालय में चुराह उपमंडल की ओर रवाना हो गई। टीम ने मौके पर जाकर कार्रवाई की तथा बाल विवाह को रुकवाया। 

4 मई को होने वाली थी नाबालिग लड़की शादी 
टीम ने जब गांव में जाकर शादी वाले घर में दस्तक दी तो यह देखकर दंग रह गई कि बाल विवाह को अंजाम देने की तैयारियां जोर-शोर से चली हुई थीं। जब लड़की वालों की इस टीम पर नजर पड़ी तो मानों उनके पांव तले जमीन खिसक गई। टीम को बाल विवाह को अंजाम देने वाले परिवार से पूछताछ पर यह जानकारी मिली कि 2 दिन बाद यानी 4 मई को वे अपनी 16 वर्षीय लड़की की शादी उसी क्षेत्र के नाबालिग लड़के से करवाने जा रहे थे। इस टीम में डी.पी.ओ. वीरेंद्र आर्य, डी.सी.पी.ओ. डा. पी.के.गुप्ता, एस.डी.एम. चुराह हितेश आजाद, ए.एस.पी. चम्बा वीरेंद्र ठाकुर शामिल रहे। 

जबरन करवाई जा रही थी शादी 
उक्त परिवार के साथ चाइल्ड लाइन व विभिन्न अधिकारियों ने वार्तालाप करके उन्हें बाल विवाह कानून के बारे में जानकारी दी तो साथ ही 16 वर्षीय नाबालिग लड़की का भी बयान दर्ज किया। लड़की ने अपने बयान में बताया कि उसकी जबरन शादी करवाई जा रही है, वहीं परिजनों व माता-पिता ने बताया कि उन्हें शादी की आयु के बारे में कोई जानकारी नहीं थी लेकिन अब इस शादी को अंजाम नहीं देंगे और लड़की व लड़के के बालिग होने पर उनकी शादी करवाई जाएगी।