शहीद दीपराज ठाकुर के बलिदान को भूली सरकार, 30 वर्षों से न्याय के लिए भटक रहा परिवार (Video)

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 05:12 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): मंडी जिला के बल्ह उपमंडल की हल्यातर पंचायत के सरूआ गांव के शहीद हुए दीपराज ठाकुर की शहादत को प्रदेश सरकार भले ही भूल चुकी है लेकिन दीपराज ठाकुर की कुर्बानी आज भी मंडी जिला की जनता के दिल में है। राज्य और केंद्र सरकार की ओर से दीपराज ठाकुर के परिवार को ना तो 30 साल बीत जाने के बाद किसी सदस्य को नौकरी मिली है और न ही सरकारी तौर पर आर्थिक मदद आज तक केंद्र और राज्य सरकार की ओर से प्राप्त हुई है। इस बात को लेकर शहीद दीपराज ठाकुर के परिवार और पंचायत की जनता को गहरा मलाल है।
PunjabKesari, Martyr's Family Image

दीपराज ठाकुर की पत्नी शारदा देवी, भाई परस राम व ग्राम पंचायत के प्रधान रोशन लाल ठाकुर समेत अन्य ग्राम सुधार सभा समिति के सदस्य और समाजसेवी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि वह शहीद दीपराज ठाकुर के परिवार के सदस्य को नौकरी प्रदान करने में पहल करें और दूसरी ओर 30 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद आज दिन तक जो भी वित्तीय लाभ दीपराज ठाकुर के परिवार को मिलने हैं, उन्हें दिलवाने में मदद करें।
PunjabKesari, Martyr's Wife Image

शहीद दीपराज ठाकुर की पत्नी और भाई ने कहा कि वे पिछले तकरीबन 30 वर्षों से शासन-प्रशासन और विभागीय अधिकारियों के कार्यालय में जाकर थक चुके हैं लेकिन कोई भी उनकी सुनवाई करता नजर नहीं आया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 1991 में दीपराज ठाकुर आसाम के भूटान में एटीपीएफ बॉर्डर में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में बम ब्लास्ट के दौरान अपने 4 अन्य साथियों के साथ शहीद हो गए थे लेकिन विडंबना यह है कि संबंधित राज्यों की सरकारों ने उक्त 4 अन्य शहीदों के परिजनों को सरकारी नौकरी प्रदान करने के साथ-साथ आर्थिक मदद, पैंशन व वेतन मुहैया करवाया लेकिन एकमात्र शहीद दीपराज ठाकुर के परिवार को ही हिमाचल सरकार न तो शहीद का दर्जा दे पाई है और न ही उनके परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी दे पाई है और न ही वेतन, पैंशन और अन्य वित्तीय लाभ दिए हैं।
PunjabKesari, Martyr's Brother Image

शहीद दीपराज ठाकुर के भाई का कहना है कि वे हिमाचल सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक और संबंधित राज्य की आसाम सरकार तक के मुख्य सचिव, राज्यपाल और देश के प्रधानमंत्री, गृह मंत्री व संबंधित राज्य के मुख्यमंत्री सहित अन्य कई मंत्रियों से इस मसले में पैरवी करने और विधवा शारदा देवी को न्याय दिलवाने के लिए बार-बार आग्रह कर चुके हैं लेकिन पिछले 30 वर्षों के इस लंबे सफरनामे में परस राम और शहीद दीपराज की विधवा शारदा देवी को न्याय नहीं मिला है।
PunjabKesari, Panchayat Head Image

वहीं दूसरी ओर ग्राम पंचायत प्रधान रोशन लाल ठाकुर का कहना है कि पंचायत के माध्यम से भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पत्र लिखेंगे और शहीद दीपराज ठाकुर को शहीद का दर्जा दिलवाने से लेकर उसके घर तक पक्की सड़क का निर्माण करने और शहीद के नाम पर क्षेत्र में पार्क स्थापित करने की मांग की जाएगी और जो इस परिवार के सदस्य को सरकार की ओर से मदद नहीं मिली है और परिवार के सदस्य को नौकरी नहीं मिली है। उसके लिए हर मोर्चे पर जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News