वीना देवी को सरकारी योजनाओं की दरकार, टीन के नीचे रहने को मजबूर परिवार (Video)

Saturday, Aug 31, 2019 - 01:51 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) :केंद्र और प्रदेश की सरकारें गरीबों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाने के दावे करती है लेकिन असल में जरूरतमंदों तक मदद नहीं पहुंच पा रही है। इसका जीता-जागता उदाहरण हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर के ही गृह विधानसभा क्षेत्र कुटलैहड़ की ग्राम पंचायत कोटला खुर्द में देखने को मिला है।

कोटला खुर्द की वीना देवी पिछले कई वर्षों से लोहे की टीन के नीचे खुले में रहने को मजबूर है। करीब 20 साल पहले वीना देवी के पति ने एक कमरा बनाया था जिसके ऊपर भी आज दिन तक लोहे की ही टीन पड़ी हुई है। लेकिन करीब दस साल पहले वीना देवी के पति का निधन हो गया और उसके बाद ही परिवार की सारी जिम्मेदारी वीना देवी के कन्धों पर आ गई। वीना देवी ने लोगों के घरों में काम कर अपने दोनों बेटों पालन-पोषण किया और एक बेटे की शादी भी कर दी।

वीना देवी का परिवार बीपीएल में शामिल है और इसके दोनों बेटे मेहनत मजदूरी करके ही बमुश्किल दो वक़्त की रोटी का जुगाड़ कर रहे है। वीना के परिवार में कुल 5 सदस्य है और सभी एक कमरे में अपना गुजर बसर कर रहे है उसी कमरे में रसोई और उसी में रहना इस परिवार के लिए बहुत मुश्किल है।

वहीं वीना देवी के घर के बिल्कुल साथ ही खड्ड बहती है जिससे बरसात में खड्ड का सारा पानी इनके इसी एक टूटे फूटे कमरे में घुस जाता है जहाँ तक कि कई दफा घर का सामान भी पानी के बहाव में बह चुका है। वीना देवी की माने तो उसने पंचायत से लेकर प्रशासन और नेताओं तक घर निर्माण में मदद की गुहार लगाई लेकिन किसी ने भी आज दिन तक उसकी समस्या का समाधान नहीं किया।

वीना ने कहा कि अक्सर चुनावों में नेता वोट मांगने आते है और पांव हाथ लगाकर घर बनवाने का वायदा भी करते है लेकिन उसके बाद सभी वायदे और दावे हवा हो जाते है। वहीं गांव के बाशिंदे भी मानते है कि इस परिवार को सरकारी योजना की बहुत जरूरत है। स्थानीय लोगों ने भी सरकार से इस परिवार को आवास योजना के तहत घर मुहैया करवाने की मांग उठाई है।वहीं बी.डी.ओ ऊना यशपाल सिंह ने वीना देवी को प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र घर बनाने के लिए मदद का दावा किया है।

 

 

Edited By

Simpy Khanna