गैर-पंजीकृत संचालित किए जा रहे 2 होटलों पर गिरी गाज, पर्यटन विभाग ने दिए आदेश

Tuesday, Jan 23, 2018 - 09:53 AM (IST)

शिमला : नगर निगम प्रशासन ने राजधानी में गैर-पंजीकृत संचालित किए जा रहे 2 होटलों के बिजली-पानी का कनैक्शन काट दिया है। एम.सी. ने कार्रवाई बीते दिनों पर्यटन विभाग की ओर से दिए गए आदेशों के तहत की है। ये होटल शहर के लालपानी व लक्कड़ बाजार एरिया में बिना पंजीकरण के चलाए जा रहे हैं, जिस पर पर्यटन विभाग ने शिकंजा कसते हुए बीते दिनों एम.सी. को इन 2 होटलों के बिजली-पानी के कनैक्शन काटने के आदेश दिए हैं। निगम प्रशासन ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए दोनों होटलों के बिजली-पानी कनैक्शन काट दिए हैं।
 

गैर-पंजीकृत होटलों पर पर्यटन विभाग ने कसा शिकंजा 
निगम के ए.पी. डी.के. नाग ने कहा कि 2 होटलों का बिजली का कनैक्शन काट दिया गया है, वहीं एम.ई, विजय गुप्ता ने कहा कि पर्यटन विभाग ने शहर के 2 होटलों के पानी के कनैक्शन काटने के आदेश दिए थे, जिसके तहत कार्रवाई कर कनैक्शन प्लग कर दिए हैं। गौरतलब है कि कमियों वाले होटलों व गैर-पंजीकृत होटलों पर पर्यटन विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। न्यायालय के आदेशों के तहत कमियों वाले होटलों पर कार्रवाई अमल में लाना शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से आगामी दिनों में इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

ढली, कुफरी व फागू के होटलों के भी कटेंगे कनैक्शन 
वहीं उपनगर ढली, कुफरी व फागू के करीब 15 होटलों में बीते दिनों निरीक्षण करने के दौरान कमियां पाई गई थीं, जिनके बिजली-पानी काटने के आदेश दिए गए हैं। विभाग की ओर से बीते दिनों निरीक्षण प्रक्रिया के दौरान करीब 15 होटलों में कई कमियां पाई गईं। इन होटलों के प्रबंधन ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जरूरी एन.ओ.सी. नहीं ले रखी थी। इसके अलावा पर्यटन विभाग की ओर से जारी निर्देशों के तहत रेट लिस्ट न लगाने व होटल में कुल कमरों की संख्या की जानकारी न देने आदि कई अनियमितताएं पाई गई थीं। सूचना है कि इनमें से कई होटल ऐसे भी हैं जिन पर पूर्व में हुई निरीक्षण प्रक्रिया के दौरान भी पर्यटन विभाग कार्रवाई अमल में ला चुका है लेकिन कई बार चेतावनी देने के बाद भी कई होटल प्रबंधनों ने व्यवस्था में सुधार नहीं किया है। ऐसे में नियमों की अनदेखी कर रहे होटल प्रबंधनों पर अब शिकंजा कसा जा रहा है।