चिंतपूर्णी में कार से पकड़ी नकली करंसी, 2 महिलाओं सहित 4 गिरफ्तार

Sunday, Mar 03, 2019 - 07:20 PM (IST)

चिंतपूर्णी (हिमांशु): चिंतपूर्णी पुलिस ने पंजाब नम्बर की एक सेंट्रो कार से नकली करंसी पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। पुलिस ने भरवाईं-मुबारकपुर रोड पर नाकाबंदी के दौरान कार से ये नकली नोट पकड़े हैं। नकली नोटों से पकड़ी गई कुल रकम 59,700 रुपए की निकली है जिसमें 2 हजार के 29नोट, 500 के 3 नोट 200 रुपए का एक नोट बरामद हुआ है। पकड़ी गई सेंट्रो कार में 2 युवक 2 महिलाएं बैठी थीं। पुलिस ने चारों को अपनी हिरासत में लेकर मामले को लेकर जांच शुरू कर दी है। मामले की पुष्टि डी.एस.पी. अम्ब मनोज जम्बाल ने की है।

भरवाईं के नजदीक नाकाबंदी के दौरान चढ़े पुलिस के हत्थे

जानकारी के अनुसार एस.एच.ओ. जगबीर ठाकुर ने भरवाईं के नजदीक नाकाबंदी की हुई थी। जब एक सैंट्रो कार को जांच के लिए रोका तो कार में से एक बैग के बीच नोट रखे हुए मिले, जिस पर पुलिस को इनके नकली होने का शक हुआ और जब कार में बैठे युवकों से पूछताछ की तो वे कोई संतुष्ट जबाब नहीं दे पाए, जिस पर पुलिस इन्हें चिंतपूर्णी थाना ले आई। यहां स्टेट बैंक के उपप्रबंधक अंजन केशव को बुलाया गया तो उन्होंने इन 59 हजार की करंसी के नकली होने की पुष्टि की। इसके बाद पुलिस ने उक्त चारों लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मुकद्दमा दर्ज कर सैंट्रो कार को कब्जे में ले लिया।

राजपुरा पंजाब में बनाई थी नकली करंसी

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी पंजाब के कुछ युवकों के पास नकली नोट हैं और वे इन्हें बाजार में चलाने की फिराक में हैं। वहीं सूत्रों की मानें तो आरोपियों ने जाली करंसी राजपुरा पंजाब में बनाई थी, जिसके लिए स्पैशल कागज और नया प्रिंटर खरीदा गया था। इस दौरान वे इन जाली नोटों को चलाने के लिए कई शहरों में उतरे थे, जिन्हें रविवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस अब ये पता लगाने में जुट गई है कि इन लोगों ने पकड़े जाने से पहले चिंतपूर्णी या कहीं अन्य जगह ये नकली नोट नहीं चलाए हैं। वहीं इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि इनके साथ और कोई साथी तो नहीं है।

पंजाब के रहने वाले हैं आरोपी

पकड़े गए युवक व महिलाएं पंजाब की रहने वाले हैं। आरोपियों की पहचान जसबीर सिंह पुत्र गोबिंद सिंह (38) हरिपुर कालोनी, भवानीगढ़, जिला संगरूर पंजाब, जसबीर पुत्र रघुवीर सिंह वी.पी.ओ. ककाना तहसील समाना, जिला पटियाला, गुरप्रीत कौर पुत्री काहन सिंह गांव भगवानपुरा, तह व जिला संगरूर, सर्वजीत कौर पत्नी स्वर्गीय संदीप सिंह वी.पी.ओ. नानकपुरा झगेड़ा, तहसील पायल, जिला मलोट के रूप में हुई है। एस.पी. दिवाकर शर्मा का कहना है कि मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है।

Vijay