नकली करंसी मामला : किराए के कमरे को ही बना दिया RBI का दफ्तर

Tuesday, May 08, 2018 - 09:37 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): चरस की लत ने रोहतक के एक लॉ कालेज के छात्रों को नकली करंसी छापने को मजबूर कर दिया। हर वर्ष यहां से 4 छात्र कुल्लू के मलाणा में ट्रैकिंग के बहाने पहुंच जाते थे और यहां कई-कई दिन चरस के नशे में मदहोश होकर वापसी पर कई महीनों के लिए खेप साथ ले जाते थे। लत ऐसी पड़ गई कि चरस की खपत ज्यादा होने से चरस खरीद के लिए पैसा नहीं बचा और शातिर दिमाग ने नकली नोट छापने के लिए किराए के कमरे को ही आर.बी.आई. का दफ्तर बना दिया और सादे कलर प्रिंटर से ही बड़े नोट छापने शुरू कर दिए।


मलाणा में ट्रायल के तौर पर नकली नोटों से खरीदी 2 किलोग्राम चरस
पहले ये नोट ट्रायल के तौर पर मलाणा में ही लगाए गए और गुजारे लायक चरस खरीद कर ले गए। इसके बाद जब नोट खप गए तो रोहतक के एक लॉ कालेज के चौथे सैमेस्टर में पढऩे वाले चारों छात्रों ने लाखों रुपए के नकली नोट छाप इस बार 2 किलोग्राम चरस खरीदने का प्लान बना लिया और पहले से परिचित देवा से चरस खरीदने के लिए 14 अप्रैल को मलाणा पहुंच गए और यहां देवा और भूत को बेवकूफ बनाते हुए 5 लाख 60 हजार रुपए के नकली नोट देकर चरस लेकर रातोंरात रोहतक भाग गए। इस धंधे में इनका सिर्फ अपनी कार के लिए पैट्रोल खर्चा लगा और चरस की खरीद में नकली करंसी खप गई लेकिन इन्हें यह नहीं मालूम था कि इनकी होशियारी ज्यादा दिन नहीं चलने वाली थी।


लाल सिंह की गलती से हुआ नकली नोट चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश
जिन 2 मलाणा के तस्करों को इन्होंने एकमुश्त नकली करंसी थमाई थी उनमें से एक गोहर निवासी लाल सिंह की गलती से पुलिस ने शिकंजा कस दिया और चरस खरीद-फरोख्त का सारा मामला खुल गया। गोहर थाने के एस.एच.ओ. मनोज कुमार वालिया की सूझबूझ से एक सप्ताह के अंदर ही मामले को सुलझाते हुए नकली नोट चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ लेकिन 2 छात्र उनके 2 सहपाठियों तक पुलिस की पहुंच बनते ही रोहतक से फरार हो गए हैं।


2 फरार आरोपी हाईप्रोफाइल परिवार जबकि 2 गरीब परिवार से संबंधित
बताया जा रहा है कि फरार हुए दोनों आरोपी छात्र हाईप्रोफाइल परिवार से संबंध रखते हैं और इनमें से एक का पिता हरियाणा पुलिस में इंस्पैक्टर और दूसरे का पिता हाईकोर्ट में वकील है। लिहाजा हिमाचल से पुलिस आने की भनक लगते ही दोनों अपने 2 मित्रों को बताए बिना भूमिगत हो गए और विक्रांत व प्रवेश को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने दोनों छात्रों को पहले सिर्फ पूछताछ के बहाने गोहर तक पहुंचाया और उनके परिजन साथ आए। दोनों गरीब परिवार से हैं और एक की मां बीमार है तो दूसरे के परिवार की स्थिति भी ठीक नहीं है।


फरार हाईप्रोफाइल छात्रों व भूत की तलाश में जुटी पुलिस
चरस खरीद के लिए प्रयोग में लाए गए वाहन को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है, जिससे दोनों फरार हाईप्रोफाइल छात्रों की गिरफ्तारी तय है। अब पुलिस दोनों फरार हुए छात्रों की तलाश में फिर हरियाणा जा रही है। वहीं मलाणा से भूमिगत हुए भूत की भी तलाश की जा रही है।  


आरोपी 7 दिन के रिमांड पर भेजे
नकली करंसी मामले में गिरफ्तार लॉ के 2 छात्रों हरियाणा निवासी विक्रांत और दिल्ली निवासी परवेश को पुलिस ने मंगलवार को उपमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी गोहर की अदालत में पेश किया जहां से उन्हें 7 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। थाना प्रभारी गोहर मनोज वालिया ने पुलिस रिमांड मिलने की पुष्टि की है। डी.एस.पी. हितेश लखनपाल ने बताया कि पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है और जल्द भूमिगत आरोपियों का सुराग पता लगाकर उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Vijay