चिंतपूर्णी में फेक सफाई कर्मी हाथ में झाड़ू लेकर खूब चांदी कूट रहे

Friday, Jul 28, 2017 - 04:24 PM (IST)

चिंतपूर्णी: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी में वीरवार को मंदिर ट्रस्ट की पर्ची सिस्टम के अनुसार 38,000 श्रद्धालुओं ने माता की पावन पिंडी के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त किया। मेलों के दौरान मंदिर को खोलने व बन्द करने का समय भी बढ़ा दिया गया है। मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं को पेयजल व्यवस्था के लिए अस्थायी टंकियां रख कर्मियों की तैनाती कर रखी है, जो लाइनों में श्रद्धालुओं को पेयजल पिला रहे हैं।

यहां सफाई की एवज में मांगी  जाती भिक्षा
मेलों के दौरान यहां आने वाले फेक सफाई कर्मी भी हाथों में झाड़ू लेकर खूब चांदी कूट रहे हैं। श्रद्धालुओं से कथित रूप से यहां सफाई की एवज में भिक्षा मांगी जाती है, वहीं श्रद्धालु भी इनके हाथों में झाड़ू देख मनचाही रकम दे जाते हैं। मंदिर खुलने के वक्त यह फौज मंदिर वापसी द्वार पर खड़ी हो जाती है और शिफ्ट वाई शिफ्ट इस धंधे को अंजाम देती है। जब कभी इनको यहां से पुलिस कर्मियों द्वारा खदेड़ा जाता है तो वे सफाई के कार्य में जुट जाते हैं।

मेले में भीड़ न होने से दुकानदार परेशान
मेले के दौरान भीड़ की कटौती ने दुकानदारों के पसीने भी निकाल दिए हैं। ङ्क्षचतपूर्णी मेले के दौरान बाहरी राज्यों से आए दुकानदार भी यहां दुकानें लगाते हैं, जिनका किराया भी आम दिनों से ज्यादा होता है लेकिन 4 मेले बीत जाने के बाद भी श्रद्धालुओं की भीड़ न होने की वजह से दुकानदार परेशान हैं।