पीएनबी शाखा जांच न करती तो लग सकता था तीन करोड़ का चूना

Thursday, Nov 23, 2017 - 04:21 PM (IST)

नाहन : औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में फर्जी चैक के जरिए 3 करोड़  हड़पने का प्रयास करने की असफल कोशिश की गई। स्पार्क एनजीओ ने कालाअंब की पीएनबी शाखा में तीन करोड़ का चेक लगाया। पीएनबी की शाखा के प्रबंधक रूपेश ने राशि जारी करने से पहले इसकी जांच करना उचित समझा। जांच करने पर चैक के फर्जी होने की आशंका हुई है। यह चैक उत्तर प्रदेश के आगरा की फर्म एके ट्रेडर्स के पीएनबी खाता नंबर 1842002100048831 शाखा कमलानगर से जारी किया गया बताया है, जिसे आगरा के कमलानगर से जारी नहीं किया था। स्पार्क एनजीओ ने चैक को भुगतान के लिए कालाअंब पीएनबी में जमा करवाया।

लांच में जुटी पुलिस
पीएनबी कालाअंब शाखा के प्रबंधक रूपेश कुमार ने पड़ताल की तो चैक फर्जी होने की आशंका हुई। सभी बैंक की शाखाएं इतनी ज्यादा राशि होने पर खाताधारक से भी बातचीत भी करती हैं। एके ट्रेडर्स आगरा की चेकबुक से ही चैक को गायब किया गया। यह फर्जी चैक बनाया गया इसकी जांच में पुलिस जुट गई है। इससे पहले भी कालाअंब में फर्जी चैक के कई मामले सामने आए हैं।

पुलिस ने दर्ज किया केस
कालाअंब पुलिस ने पंजाब नेशनल बैंक शाखा प्रबंधक की शिकायत पर स्पार्क एनजीओ के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने आईपीसी की धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। एसपी रोहित मालपानी ने बताया कि मामले को लेकर जांच की जा रही है।