कोरोना वायरस पर भारी पड़ी आस्था, मां नयना के दरबार उमड़ा भक्तों का सैलाब

Sunday, Mar 08, 2020 - 09:39 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): होला मोहल्ला मेला के दौरान हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी जी पर भी श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है लेकिन श्रद्धालुओं की गहरी आस्था के आगे कोरोना वायरस के खौफ  का असर बिल्कुल भी नजर नहीं आ रहा है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु होला मोहल्ला मेला के दौरान माता श्री नयनादेवी के दरबार में पहुंच रहे हैं लेकिन किसी भी श्रद्धालु ने मास्क नहीं पहना है जबकि मंदिर में तैनात ज्यादातर सुरक्षा कर्मियों, होमगार्ड के जवानों, एक्स सर्विसमैन  और मंदिर के पुजारियों ने मास्क पहने हुए हैं।

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी श्री आनंदपुर साहिब से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। श्री आनंदपुर साहिब में होला मोहल्ले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। उनमें से हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता जी श्री नयनादेवी जी के दरबार में भी पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ श्री नयनादेवी में लगी हुई है लेकिन श्रद्धालुओं में कोरोना वायरस को लेकर जरा भी खौफ  नजर नहीं आ रहा। श्रद्धालु बिना मास्क पहने माता के दर्शन कर रहे हैं।

पंजाब निवासी श्रद्धालु काका, रमन व राजेंद्र सिंह का कहना है कि माता के दरबार में सभी कष्ट दूर होते हैं तो यहां पर कोई भी बीमारी उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकती जबकि मंदिर में तैनात सुरक्षा इंचार्ज राम सिंह का कहना है कि होला मोहल्ला में भारी भीड़ के चलते उन्होंने सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क लगाकर रखें और श्रद्धालुओं की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखें जबकि स्थानीय पुजारियों लक्की शर्मा, विशाल शर्मा और उमेश शर्मा का भी कहना है कि उन्होंने कोरोना वायरस के चलते मास्क पहने हैं लेकिन जितने भी श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंच रहे हैं वे मास्क के ही पहुंच रहे हैं।

Vijay