महाकाल में भाद्रपद शनि मेले का आगाज, श्रद्धालुओं का लगा तांता(PICS)

Saturday, Aug 17, 2019 - 05:24 PM (IST)

बैजनाथ (कमल गुप्ता): महाकाल मंदिर में भादों माह में लगने वाले मेलों का आगाज हो गया।सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है। नासिक के उज्जैन के बाद कांगड़ा के बैजनाथ स्थित महाकाल में ही शनि का दूसरा मंदिर है।

यह मंदिर बैजनाथ से पांच किलोमीटर की दूरी पर महाकाल गांव में स्थित है।शनि मेलों को लेकर प्रशासन व मंदिर ट्रस्ट ने पूरी तैयारी कर ली है। भाद्रपद माह में पांच मेलों का आयोजन किया जाएगा।14 सिंतबर को अंतिम व पांचवा मेला होगा।

हर वर्ष की भांति इस वार भी लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए प्रशासन व मंदिर कमेटी ने पुख्ता प्रबंध कर लिए है। मेलों के दौरान प्रदेश भर से आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था करने व उनको सुविधा देने के लिए मंदिर से जुड़े ट्रस्टी व कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था, महिला व पुरूष स्नानागार व शौचालयों को भी व्यवस्थित कर दिया गया है। वहीं इस बार लंगर की व्यवस्था का आयोजन नए लंगर भवन में होगी।

मंदिर के पुजारी श्री राम जी ने बताया कि श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मध्यनजर इस वर्ष व्यवस्थाओं में ओर अधिक सुधार किया गया है। हर शनिवार में मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंदिर के कपाट प्रातः 4 बजे खोल दिए जाएंगे तथा आरती साढ़े चार बजे होगी।

एसडीएम छवि नांटा ने बताया कि महाकाल मंदिर, शनि मंदिर व मां दुर्गा मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा व इसके रंग बिरंगी लाइटों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि मेलों के दौरान श्रद्धालुओं के लंगर की उचित व्यवस्था है।

 

 

 

 

 

 

 

Edited By

Simpy Khanna