पनीर का सैंपल फेल, खाद्य सुरक्षा विभाग ने लगाया 20 हजार रुपए का जुर्माना

Thursday, Jan 23, 2020 - 11:13 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): खाद्य विक्रेता अगर खाद्य सामग्री में जरा सी भी मिलावट करते हैं तो वे सचेत हो जाएं क्योंकि खाद्य सुरक्षा विभाग अब बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर सख्ती से पेश आ रहा है। खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ करने वाले विक्रेता के खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है। इसी कड़ी में सख्त रुख अपनाते हुए खाद्य विभाग द्वारा मैहरे बाजार में एक दुकानदार के पनीर का सैंपल फेल होने पर विभाग की ओर से उक्त दुकानदार पर 20 हजार का जुर्माना लगाया गया है।

नोटिस का जवाब मिलने पर दुकानदार को लगाया जुर्माना

बता दें कि कुछ माह पहले मैहरे बाजार में विभाग के अधिकारियों द्वारा सैंपल भरे गए थे। दुकानदार को नोटिस भेजने के बाद व दुकानदार द्वारा नोटिस का जवाब मिलने के बाद विभाग द्वारा उक्त दुकानदार पर 20 हजार का जुर्माना लगाया गया है। विभाग की ओर से उक्त दुकानदार को 28 जनवरी तक जुर्माना जमा करवाने का समय दिया गया है, जिसके बाद विभाग आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा।

एक विक्रेता ने नहीं दिया नोटिस का कोई जवाब

जानकारी के अनुसार मैहरे बाजार के ही एक अन्य खाद्य विक्रेता के रसगुल्ले का सैंपल फेल हुआ था व विभाग द्वारा उक्त विक्रेता को नोटिस जारी किया गया था लेकिन विक्रेता द्वारा अभी तक नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया गया है। अधिकारियों की मानें तो उक्त विक्रेता के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी व उक्त व्यक्ति के मामले को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

अणु में भी भरे 2 सैंपल

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने वीरवार को हमीरपुर के अणु में औचक निरीक्षण के दौरान दो अन्य सैंपल भी भरे हैं। वीरवार को अणु में औचक निरीक्षण पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने इलाके के तमाम दुकानों की जांच की व जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए। इस दौरान एक दुकानदार के खिलाफ दुकान में सफाई व्यवस्था ठीक न होने व खाद्य पदार्थ बेचने के विभाग के नियमों की पालना न करने की स्थिति में स्पॉट मैमो भी बनाया गया है, जिसे जल्द ही सहायक उपायुक्त के सामने प्रेक्षित किया जाएगा, जिसके आधार पर उक्त दुकानदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही औचक निरीक्षण पर आए अधिकारियों ने एक बेसन व बेकरी बिस्कुट का सैंपल भी भरा है।

क्या बोले खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी

खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर के सहायक आयुक्त अरुण चौहान ने कहा कि वीरवार को अणु बाजार में 2 सैंपल लिफ्ट किए गए हैं जबकि एक दुकान में सफाई व्यवस्था ठीक न होने की स्थिति में एक दुकानदार के खिलाफ स्पॉट मैमो भी बनाया गया है। इसके साथ ही मैहरे बाजार में पनीर का सैंपल फेल होने वाले दुकानदार पर 20 हजार का जुर्माना लगाया गया है, जिसे 28 जनवरी से पहले भरना होगा।

Vijay