इस मुहिम से विदेशी वस्तुए के बहिष्कार से 10 लाख डॉलर घटा चीन से आयात

Thursday, Apr 18, 2019 - 11:27 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) :कुल्लू जिला देव सदन में स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा एक दिवसीय रोजगार की समस्या एवं समाधान के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें संगोष्ठी में उच्च शिक्षा उपनिदेशक बलवंत सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस कार्यक्रम में मुख्या वक्ता सतीश कुमार संगठक स्वदेशी जागरण मंच ने संबोधित किया। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया और कार्यक्रम में देश के अहम मुद्दे पर चर्चा की और इस कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच की विदेशी वस्तुएं के बहिष्कार की मुहिम को सफल बनाने के लिए घर में प्रयोग होने वाली चीनी वस्तुओं की खरीददारी न करें, स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल करें, ताकि देश की अर्थव्यवस्था खराब न हो और युवाओं को देश के विकास में स्वदेशी को बढ़ावा दें।

स्वदेशी जागरण मंच के संगठक सतीश कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष चीन की वस्तुओं के वहिष्कार अभियान शुरू किया। देश में चीनी वस्तुए के आने से यहां स्वदेशी रोजगार खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी समस्या भी रोजगार है और इसके स्वदेशी जागरण मंच ने इस समस्या के समाधान के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार और समाज को रोजगार की समस्या के समाधान में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहाकि देश की समस्या के समाधान के लिए युवा स्वरोजगार में जाते है ,तो इससे रोजगार की समस्या का समाधान हो सकता है।

उन्होंने युवा रोजगार लेने की तलाश में अगर रोजगार देने के लिए स्वरोजगार शुरू करें तो इस समस्या समाधान हमेशा के लिए खत्म होगा। उन्होंने कहाकि विदेशी कंपनी के बहिष्कार घर की वस्तुए का प्रयोग नहीं करना चाहिए और चीनी वस्तुए के बहिष्कार से सरकार ने जो आकंड़ा पेश किया है बाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने जानकारी में बताया है कि चीन के साथ 63 करोड़ विलियन का आयात में 10 करोड़ विलियन का आयात कम हुआ है और अब 53 करोड़ विलियन रहा है और जैसे-जैसे देश के लोग इसका बहिष्कार करेंगे उससे भारत अपना आयात जीरों पर ला सकेंगे । उन्होंने कहाकि देश में सरकारी क्षेत्र में 3 करोड़ 42 लाख 60 हजार है और देश में 7 प्रतिशत से अधिक नौकरी नहीं है।

kirti