बड़ी लापरवाही : आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को वितरित कर दिया एक्सपायरी राशन

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 06:07 PM (IST)

रिकांगपिओ (ब्यूरो): जिला किन्नौर की ग्राम पंचायत छितकुल में आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को एक्सपायरी तिथि का राशन वितरण करने का मामला सामने आया है। इस मामले की शिकायत समाज सेवी दिनेश शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, डीसी किन्नौर, एसपी किन्नौर, महिला व बाल विकास मंत्रालय और एचआरडी मंत्रालय भारत सरकार को करके इस मामले की गहनता से छानबीन करके उचित कार्रवाई करने की मांग की है। मामला ध्यान में आते ही सीडीपीओ कल्पा मौके पर पहुंचे तथा मामले की छानबीन की।

जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र छितकुल में बच्चों को हर माह दिया जाने वाला राशन जुलाई में वितरित किया गया, जिसमें न्यूट्रीमिक्स तथा बिस्कुट आदि थे परंतु इन दोनों खाद्य वस्तुओं की तिथि एक्सपायर हो चुकी थी  लेकिन फिर भी हैल्पर द्वारा ये वस्तुएं बच्चों को वितरित कर दी गईं। हालांकि मामला ध्यान में आने के बाद इन वस्तुओं को वापस ले लिया गया परंतु यदि शिकायतकर्ता दिनेश शर्मा द्वारा मामला ध्यान में नहीं लाया जाता तो इन वस्तुओं को बच्चे खा लेते, जिससे उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता था।

बच्चों को जो बिस्कुट वितरित किए गए थे, उन पर निर्माण की तिथि 1 दिसम्बर, 2019 थी जबकि उसकी 6 माह के बाद एक्सपायरी थी। इसी तरह न्यूट्रीमिक्स के पैकेट पर 17 अक्तूबर, 2019 निर्माण की तिथि अंकित थी तथा उसकी भी 6 माह बाद एक्सपायरी थी जोकि मार्च, 2020 में पूरी हो गई थी परंतु फिर भी खाद्य वस्तुओं की तिथि एक्सपायर होने के बाद बच्चों को ये वितरित कर दी गईं। वहीं इस विषय में सहायक आयुक्त मुनीष कुमार का कहना है कि इस बारे में अभी हमें कोई शिकायत नहीं मिली है।

वहीं इस बारे सीडीपीओ कल्पा हरीश कुमार का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्र में हैल्पर से गलती से एक्सपायरी तिथि के बिस्कुट आदि नए राशन में मिक्स हो गए थे तथा हैल्पर द्वारा ध्यान न दिए जाने से उक्त पैकेट बच्चों को वितरित कर दिए गए परंतु मामला ध्यान में आते ही वितरित किए गए एक्सपायरी तिथि के पैकेट वापस ले लिए गए। उन्होंने बताया कि एक्सपायरी तिथि की खाद्य वस्तुएं बच्चों द्वारा खाई नहीं गई थीं, उससे पहले ही इन्हें वापस ले लिया गया है तथा एक्सपायरी वस्तुओं को अलग कर दिया गया है ताकि ये वितरित न हो सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News