यहां लोगों की सेहत से ऐसे हो रहा खिलवाड़, विभाग को शिकायत का इंतजार

Saturday, Jun 29, 2019 - 07:56 PM (IST)

नाहन: शहर के नया बाजार में एक विक्रेता द्वारा एक्सपायरी डेट का पैकेट बंद दूध उपभोक्ताओं को बेचा जा रहा है। जब विक्रेता को दूध की एक्सपायरी बारे बताया गया तो उनका कहना है कि एक्सपायरी मात्र लिखी होती है दूध खराब नहीं होता। फिर भी यदि लगता है तो दूध वापस किया जा सकता है। राजेश्वर गोयल निवासी विला राऊंड ने बताया कि उन्होंने नया बाजार में एक दुकान से पैकेट बंद दूध खरीदा। इस दौरान उन्होंने पाया कि दूध की वैद्यता तिथि समाप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पैकेट पर साफ साफ लिखा है कि दूध 100 दिन तक सही रह सकता है और दूध की पैकिंग की तिथि 15 जनवरी, 2019 अंकित है, ऐसे में अब 165 दिन भी पूरे हो चुके हैं लेकिन विक्रेता के लिए दूध एक्सपायर ही नहीं हुआ है जो लगातार उपभोक्ताओं को बेच रहे हैं। वह पढ़े-लिखे और जागरूक हैं इसलिए उन्होंने इसे देख लिया, विक्रेता न जाने कितने लोगों को ऐसे दूध बेच चुके होंगे।

ऐसे दुकानदारों पर हो कार्रवाई

स्थानीय लोगों ने कहा कि संबधित विभागों को चाहिए कि ऐसे दुकानदारों जो एक्सपायरी डेट का सामान बेचते हैं, उनके खिलाफ नियमित जांच कर कार्रवाई होनी चाहिए। हैरानी की बात है कि कोई दुकानदार 100 दिन के बाद एक्सपायरी होने वाले दूध को 165 दिन बीत जाने के बाद भी बेच रहा है। विभाग ऐसे मामलों में अक्सर शिकायत मिलने का इंतजार रहता है और जब तक शिकायत की जाती है तब तक दुकानदार चौकन्ने हो जाते हैं और एक्सपायरी स्टॉक को ठिकाने लगा देते हैं। वहीं दूध विक्रेता का कहना है कि दूध खराब नहीं होता। यदि फिर भी लगता है कि दूध खराब है तो उपभोक्ता दुकान में आकर बदल सकता है।

क्या बोले सी.एम.ओ. सिरमौर

सी.एम.ओ. सिरमौर डॉ. के.के. पराशर ने बताया कि कोई भी खाद्य वस्तु एक्सपायरी डेट के बाद नहीं बेची जा सकती। ऐसे विक्रेताओं पर नियमानुसार कार्रवाई होती है। लोगों को चाहिए कि ऐसे विक्रेताओं की शिकायत विभाग को दें ताकि कार्रवाई हो सके। मीडिया के माध्यम से मामले की जानकारी मिली है। कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Vijay