इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : आबकारी विभाग ने ED को सौंपी 50 पन्नों की रिपोर्ट

Friday, Jul 27, 2018 - 09:18 PM (IST)

नाहन: आबकारी विभाग ने पांवटा ब्लॉक स्थित इंडियन टैक्नोमैक फैक्टरी में हुए करीब 6,000 करोड़ रुपए के घोटाले से संबंधित मामले में ई.डी. को विभाग से संबंधित 50 पन्नों की रिपोर्ट सौंप दी है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने महाघोटाले की जांच ई.डी. से करवाने के लिए ऐलान किया था। जानकारी के अनुसार घोटाले में जांच के घेरे में आए विभाग के करीब 40 अधिकारियों के नाम भी ई.डी. को सौंपे गए हैं, ऐसे में अब इन अधिकारियों पर ई.डी. का शिकंजा कसेगा। गौरतलब है कि सी.आई.डी. से भी ई.डी. ने अपने स्तर पर रिपोर्ट तलब की है। उधर, सी.आई.डी. भी अन्य कई मसलों पर इंडियन टैक्नोमैक महाघोटाले में फंसे कंपनी के पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इस कड़ी में कई आरोपियों को दबोचा जा चुका है।


बड़े अधिकारियों की भूमिका पर सवाल
इंडियन टैक्नोमैक घोटाला अभी तक का सबसे बड़ा घोटाला माना गया है। करीब 6,000 करोड़ रुपए के घोटाले में 2,500 करोड़ रुपए आबकारी विभाग के टैक्स के रूप में फंसे हैं। करीब 1,000 करोड़ रुपए का आयकर शामिल है। इसके अलावा करोड़ों रुपए बैंकों के भी डूबे हैं।


मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद हुई कार्रवाई
आबकारी एवं कराधान विभाग सिरमौर के ए.डी.सी जी.डी. ठाकुर ने बताया कि ई.डी. के निर्देशों के बाद विभाग ने 50 पन्नों की रिपोर्ट तथ्यों के आधार पर तैयार कर सौंप दी है। इसके अतिरिक्त करीब 40 अधिकारियों के नामों की सूची भी ई.डी. को दी जा चुकी है। अब इस मामले में ई.डी. आगे जांच करेगी। विभाग की ओर से जो भी जानकारी मांगी जाएगी, वह दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने घोटाले की जांच ई.डी. से करवाने का ऐलान किया था, जिसके बाद कार्रवाई हुई है।

Vijay