इंडियन टैक्नोमैक नीलामी मामला : कराधान विभाग ने हाईकोर्ट में रखी रिपोर्ट

Tuesday, Sep 24, 2019 - 10:24 PM (IST)

नाहन: इंडियन टैक्नोमैक कंपनी के परिसर की नीलामी के मामले में आबकारी एवं कराधान विभाग ने अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट में रख दी है। विभाग द्वारा बीते वीरवार को आयोजित नीलामी में एक भी बोलीदाता कंपनी परिसर खरीदने नहीं पहुंचा था। नीलामी की अगली तारीख अब हाईकोर्ट तय करेगा। नीलामी के नोडल अफसर जीडी ठाकुर उपायुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग जिला सिरमौर ही इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की हाईकोर्ट के आदेशों पर भविष्य में होने वाली तमाम प्रक्रिया को पूरा करवाएंगे। तब तक हाईकोर्ट द्वारा नीलामी के लिए नियुक्त  नोडल अफसर का तबादला नहीं हो सकेगा।

303 करोड़ से शुरू होनी थी बोली

इंडियन टैक्नोमैक कंपनी के परिसर को बेचने के लिए 303 करोड़ से बोली शुरू होनी थी मगर एक भी बोलीदाता के आने के कारण विभाग को नीलामी रद्द करनी पड़ी थी। गौरतलब है कि विभाग ने कंपनी से 2100 करोड़ रुपए का टैक्स वसूलना है। इसके अलावा फर्जी एफ फार्म के घोटाले में भी करीब 75 करोड़ रुपए की राशि की अलग से वसूली होनी है।

ईडी की कार्रवाई पर 2 दिसम्बर तक रोक

हाईकोर्ट ने इंडियन टैक्नोमैक कंपनी के मामले में ईडी द्वारा हाल ही में की गई कार्रवाई पर रोक लगाते हुए जांच एजैंसी ईडी को 2 दिसम्बर को तलब किया है। गौरतलब है कि ईडी इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की परिसर समेत कुछ सम्पत्तियों को मामले में अटैच करके नीलामी न करने के निर्देश दिए थे। जबकि आबकारी एवं कराधान विभाग को हाईकोर्ट ने जिले में इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की सम्पत्तियों को नीलाम करने के  आदेश दे रखे हैं।

कोर्ट तय करेगा नीलामी की अगली तारीख : जीडी ठाकुर

आबकारी एवं कराधान विभाग सिरमौर के डीसी जीडी ठाकुर ने कहा कि इंडियन टैक्नोमैक कंपनी की नीलामी रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपी जा चुकी है। नीलामी की अगली तारीख कोर्ट तय करेगा। 19 सितम्बर को नीलामी में एक भी बोलीदाता के न आने के कारण विभाग ने नीलामी रद्द कर दी थी।

Vijay