आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, कर चोरी मामले में वसूला हजारों का जुर्माना

Sunday, Dec 30, 2018 - 04:27 PM (IST)

घुमारवीं: जी.एस.टी. के तहत बढ़ रही कर चोरी के मामले पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को नयनादेवी, स्वारघाट व गंभर आदि क्षेत्रों में छापेमारी की। बताते चलें कि आबकारी एवं कराधान विभाग के सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी सितेंद्र वैद्य, सहायक राज्य कर एवं आबकारी अधिकारी रवि कुमार, चालक भुट्टो तथा चतुर्थ श्रेणी विजय कुमार की टीम शनिवार को इन क्षेत्रों में सक्रिय थी। इस टीम ने जी.एस.टी. के तहत आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने 38 हजार रुपए, यात्री व मालकर के तहत 44 हजार रुपए तथा सी.जी.सी.आर. के तहत 2 हजार रुपए जुर्माना लगाया।

आम पापड़ के मालिक से वसूला जुर्माना

पहले मामले में आबकारी एवं कराधान की टीम ने सी.सी.टी.वी. ले जा रही एक गाड़ी को रोककर जब दस्तावेज चैक किए तो टीम ने पाया कि सी.सी.टी.वी. से संबंधित ई-वे बिल कटवाए ही नहीं गए हैं, जिस पर टीम ने जुर्माना लगााया। दूसरे मामले में आंध्र प्रदेश से आम पापड़ की एक गाड़ी नयनादेवी की ओर जा रही थी। इस गाड़ी में आम पापड़ जो भरा था, उसके आधे माल का बिल बना हुआ था तथा आधा माल बिना बिल के ही ले जाया जा रहा था। विभागीय टीम ने आम पापड़ के मालिक को जी.एस.टी. के तहत जुर्माना लगाया।

4 बसें, 2 टिप्पर तथा एक सूमो गाड़ी से वसूला जुर्माना

इसी प्रकार विभागीय टीम ने 4 यात्री बसों, 2 टिप्परों तथा एक सूमो गाड़ी को रोका। इन गाडिय़ों का यात्री व माल कर अदा नहीं किया गया था। इनमें 3 बसें चंडीगढ़ स्थित निजी ट्रांसपोर्ट की थीं। इन बसों में बच्चों को चंडीगढ़ से मनाली घुमाने ले जाया गया था लेकिन इन बसों का यात्री एवं माल कर अदा नहीं किया गया था, जिसके चलते विभागीय टीम ने इन वाहनों को भी जुर्माना लगाया। कुल मिलाकर विभागीय टीम ने 84 हजार रुपए जुर्माना वसूला। उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि विभागीय टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि कर चोरी करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा तथा विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है।

Vijay