शांता ने जागरूक किए लोग, बोले-कर्फ्यू में ढील का अधिक उपयोग किया तो हो सकता है नुक्सान

Sunday, Apr 26, 2020 - 10:17 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): सरकार की ओर से कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा हुई है। आग्रह है कि इसका उपयोग तभी करें यदि बहुत अधिक आवश्यकता हो। यदि अधिक लोग इसका अधिक उपयोग करेंगे तो नुक्सान हो सकता है। दिन भर घर पर रहना है इसलिए सैर करने वालों की भीड़ न लग जाए। विश्व भर का एक ही अनुभव है जहां जितनी सावधानी और सख्ती वहां उतनी जल्दी महामारी से मुक्ति। शांता कुमार ने कर्फ्यू में ढील को लेकर लोगों को सजग किया है। अपने फेसबुक पेज पर उन्होंने लिखा है कि जो लोग गलती नहीं मानते अहम में रहते हैं वे दुखी भी होते हैं और सफल भी नहीं होते। कुछ लोग संभल जाते हैं। अपनी कमी महसूस कर लेते हैं। गलती स्वीकार करते हैं इसलिए वे सुधार भी कर लेते हैं।

बुद्धिमान नहीं दोहराता गलती

उन्होंने कहा कि इस दुनिया में 2 प्रकार के लोग कभी कोई गलती नहीं करते। एक वे जो मर गए और दूसरे वे जिन्होंने अभी पैदा होना है। अर्थात प्रत्येक व्यक्ति कभी न कभी गलती करता है। बुद्धिमान गलती मान लेता है और वह गलती दोबारा नहीं करता। मूर्ख उसे कहते हैं जो गलती नहीं मानता और बार-बार गलती करता चला जाता है। कुछ भी सीखने की कोशिश नहीं करता। हमारे परस्पर के संबंधों में कटुता शत्रुता का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि हम सब अपने अहम की अकड़ में रहते हैं। एक-दूसरे के साथ पूरी मित्रता पूर्ण सहयोग नहीं हो पाता।

मैंने अपनी गलती स्वीकार करके बहुत कुछ सीखा

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जीवन में प्रतिदिन छोटी-छोटी गलतियां करता है। चूक हो जाती है। कुछ कामों में कोई कमी रह जाती है। मुझे जीवन में कई बार इस प्रकार के अनुभव हुए हैं। मैंने अपनी गलती स्वीकार करके बहुत कुछ सीखा और आगे बढऩे में मुझे सहायता मिली। कुछ इस तरह से जिंदगी को आसान कर लिया, किसी से माफी मांग ली किसी को माफ कर दिया।

Vijay