HPBOSE : स्कूलों में 50-50 प्रतिशत सिलेबस के साथ 2 टर्म में होंगी परीक्षाएं

Thursday, Oct 07, 2021 - 09:52 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत/तनुज): नई शिक्षा नीति के अनुसार तीसरी, पांचवीं, आठवीं व नौवीं से जमा दो कक्षाओं की वर्ष में 2 बार परीक्षाएं संचालित की जाएंगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस जारी कर दिया है। इसके तहत फर्स्ट टर्म में निर्धारित सिलेबस का 50 प्रतिशत का पेपर आएगा। वहीं सैकेंड टर्म में भी 50 प्रतिशत पेपर आएगा। जो भाग फर्स्ट टर्म में कवर कर लिया जाएगा, उस भाग से प्रश्न सैकेंड टर्म में नहीं आएंगे।

फर्स्ट टर्म में विद्यार्थियों को बताया जाएगा परिणाम, सार्वजनिक घोषित होगा वार्षिक परिणाम

वीरवार को पत्रकार वार्ता के दौरान प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि फर्स्ट टर्म परीक्षा का परिणाम सार्वजनिक तौर पर घोषित नहीं किया जाएगा। इस परिणाम को स्कूल के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाया जाएगा। वार्षिक परीक्षा परिणाम दोनों टर्म की परीक्षाओं के अंकों को जोड़ कर घोषित किया जाएगा। नए नियमों के अनुसार यह शर्त नहीं रखी गई है कि जो फर्स्ट टर्म में पास नहीं हो पाया, उसे सैकेंड टर्म में प्रवेश नहीं मिलेगा। छात्रों को हर टर्म में कम से कम 17-17 अंक लेना अनिवार्य होगा, लेकिन अगर किसी बच्चे के फर्स्ट टर्म में 17 से कम अंक हैं तो सैकेंड टर्म में वह अधिक अंक लेकर अपने कुल 34 अंक बनाकर पास हो सकता है। उन्होंने कहा कि नवम्बर माह में फर्स्ट टर्म होने के बाद अप्रैल माह के अंत तक सैकेंड टर्म की परीक्षाएं बोर्ड संचालित करेगा।

अभी फाइनल नहीं किया प्रारूप

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि हालांकि नए प्रारूप को अभी तक फाइनल नहीं किया गया है। इसे लेकर शिक्षकों तथा निजी स्कूल संघ द्वारा कुछ आपत्तियां जताई जा रही हैं। शिक्षक संघों से बैठक में सुझावों के अनुसार हल्का बदलाव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत इस प्रारूप को तैयार करने के लिए बोर्ड ने करीब 12 बैठकें आयोजित कीं जिनमें 120 विषय विशेषज्ञों के सुझाव लिए हैं।

एसओएस की पुरानी प्रणाली के अनुसार होंगी परीक्षाएं

डाॅ. सोनी ने कहा कि टर्म प्रणाली केवल नियमित विद्याॢथयों के लिए लागू होगी। राज्य मुक्त विद्यालय के तहत अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए यह नियम लागू नहीं होगा। उन्हें पुरानी प्रणाली के तहत ही परीक्षाएं देनी होंगी। इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के तहत घोषित बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों से असंतुष्ट व अनुपूरक परीक्षाओं का परिणाम अक्तूबर माह के अंतिम सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा। इसके साथ मेधावी छात्रों की मैरिट सूची भी घोषित की जाएगी। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay