शीतकालीन स्कूलों में परीक्षाएं रद्द, बर्फबारी के चलते प्रशासन ने जारी किए आदेश

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 12:09 PM (IST)

चंबा (ब्यूरो): भारी बर्फबारी व बारिश के कारण शीतकालीन स्कूलों में परीक्षाएं रद्द हो गई हैं। इसमें वार्षिक परीक्षा सहित प्री बोर्ड एग्जाम भी नहीं हो पाए। प्रशासन के आदेश पर यह परीक्षाएं रद्द की गई। अब यह परीक्षाएं दोबारा होंगी। इसके लिए अभी तिथि निर्धारित नहीं की गई है। इन दिनों शीतकालीन स्कूलों में छठी से लेकर नौवीं कक्षा तक वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं।

 वहीं दसवीं व जमा दो कक्षा के प्री बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं। यह प्री बोर्ड एग्जाम सभी स्कूलों में चल रहे हैं। इसमें शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूल भी शामिल हैं। शुक्रवार को जमा दो कक्षा का हिस्ट्री विषय का प्री बोर्ड एग्जाम था। जबकि छठी से नौवीं कक्षा तक की अलग अलग विषयों की वार्षिक परीक्षा थी, लेकिन मौसम खराब होने के कारण विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र तक पहुंचना संभव नहीं था। 

विशेषकर जनजतीय क्षेत्र भरमौर, पांगी व दूरदराज के क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के कारण मार्ग बंद हो गए हैं। इसको देखते हुए प्रशासन ने परीक्षा रद्द कर दी। प्री बोर्ड एग्जाम 21 दिसम्बर से पहले करवाए जाने हैं। ऐसे में रदद परीक्षा को अवकाश के दिन करवाया जाएगा। इसमें रविवार को भी परीक्षा करवाई जा सकती है। जबकि बोर्ड व शिक्षा विभाग के आगामी निर्देश के अनुसार वार्षिक परीक्षा ली जाएगी। डी.सी. विवेक भाटिया के अनुसार खराब मौसम को देखते हुए परीक्षाएं रद्द की गई हैं। इसके लिए विभाग को सूचित कर दिया गया था।

देर से पहुंचे आदेश, स्कूल पहुंच कर वापस लौटे बच्चे

स्कूलों में हो रही वार्षिक परीक्षाओं को रद्द करने की जिला प्रशाशन के आदेशों कि जानकारी देर से उपलब्ध हो पाने के कारण बच्चे परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के बाद वहां से वापस लौटे। अविभावकों का कहना था कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए वीरवार को ही जिला प्रशाशन को निर्णय लेना चाहिए था, ताकि कड़ाके कि शीतलहर तथा भारी बर्फ  में बच्चो को ठिठुरना नहीं पड़ता। वहीं तेलका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल तेलका, माध्यमिक स्कूल थलोगा, झौड़ा, भैड़ोई, जंगलवाड़ आदि स्कूलों में बच्चे समय पर पहुंच गए व उनका पेपर हो गया। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भजोत्रा  में  अधिक बर्फबारी होने के कारण बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए।

सभी स्कूलों में एक दिन का अवकाश घोषित 

खराब मौसम को देखते हुए जिले के सभी स्कूल बंद रहे। प्रशासन ने सभी स्कूलों में एक दिन का अवकाश घोषित किया था। इसके चलते किसी भी स्कूल में पढ़ाई नहीं हुई। हालांकि सूचना देरी से मिलने के कारण कुछ स्कूलों के लिए बच्चे सुबह रवाना हो गए थे जो बाद में अवकाश की सूचना मिलने पर वापस घरों के लिए लौट गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News