विभिन्न स्नातकोत्तर अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस दिन होगी परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, Sep 24, 2020 - 11:12 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन): शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभिन्न स्नातकोतर अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए जिन अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है, उन अभ्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। सीयू की ओर से विभिन्न स्नातकोतर अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि का निर्धारण किया है। कोविड-19 के चलते प्रवेश परीक्षा की तिथि का निर्धारण नहीं हो पा रहा था लेकिन अब हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा-2020 का आयोजन 20 अक्तूबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा। सीयू प्रशासन की ओर से प्रवेश परीक्षा के लिए पहले के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ौतरी की है। प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले सभी परीक्षार्थियों को कोरोना महामारी के दृष्टिगत भारत सरकार तथा हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा।

इन परीक्षा केंद्रों में होगी प्रवेश परीक्षा
सीयू द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों में बिलासपुर, चम्बा, चंडीगढ़, देहरा, दिल्ली, धर्मशाला, हरिपुर (कुल्लु), ऊना, गुवाहाटी, हमीरपुर, जम्मु, मंडी, पालमपुर, शाहपुर व शिमला शामिल हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए हॉल टिकट/एडमिट कार्ड अपने-अपने लॉग इन आईडी पर एक अक्तूबर से ऑनलाइन डाऊनलोड किया जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के संबंध में किसी प्रकार की सूचना/जानकारी डाक द्वारा नहीं भेजी जाएगी तथा विश्वविद्यालय की बैवसाइट पर ही उपलब्ध होगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 अक्तूबर को विश्वविद्यालय की बैवसाइट पर घोषित कर दिया जाएगा।

अभ्यार्थियों की संख्या कम होने पर रद्द हुए कुछ परीक्षा केंद्र
अभ्यार्थियों की संख्या कम होने के कारण पूर्व में प्रस्तावित कुछ परीक्षा केंद्रों को रद्द भी किया गया है। उक्त परीक्षा केंद्रों में देहरादून, नाहन, पटना, लखनऊ, जयपुर, इम्फाल, इटानगर शामिल है। उपयुक्त परीक्षा केंद्रों को चुनने वाले अभ्यार्थियों को नए परीक्षा केंद्र आबंटित किए गए हैं। देहरादून व नाहन के तहत आने वाले परीक्षार्थियों के लिए नया आबंटित परीक्षा केंद्र चंडीगढ़, पटना, लखनऊ व जयपूर के तहत आने वाले परीक्षार्थियों के लिए नया आबंटित परीक्षा केंद्र दिल्ली व इम्फाल व इटानगर के तहत आने वाले परीक्षार्थियों के लिए गुवाहाटी नया परीक्षा केंद्र निर्धारित किया गया है। यदि कोई अभ्यार्थी नए आबंटित परीक्षा केंद्रों के स्थान पर अन्य परीक्षा केंद्र चुनना चाहता है तो 30 सितम्बर तक सीयू की ई-मेल आईडी पर सूचित करके परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकता है।

प्रवेश परीक्षा की यह रहेगी समय सारिणी
फिजिक्स, बॉटनी, अंग्रेजी, हिन्दी, सोशल वर्क व हिस्ट्री विषय की प्रवेश परीक्षा सुबह 9:30 से 10:45, मैथमेटिक्स, जूलोजी, एमसीए सीबीबी, इक्रोमिक्स, एमबीए (टीटी), जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, न्यू मीडिया कम्यूनिकेशन की प्रवेश परीक्षा 11:45 से 1 बजे तक तथा कमेस्ट्री, इंवार्यमेंटल साईंस, एमबीए, सोशोलोजी व पॉलटीक्ल साईंस की प्रवेश परीक्षा दोपहर बाद 3 बजे से 4:15 तक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jinesh Kumar

Recommended News

Related News