पूर्व सैनिकों ने धूमधाम से मनाया बटालियन का स्थापना दिवस

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 05:00 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश गौतम) : जिला बिलासपुर के घुमारवी में तीन डोगरा रैजीमेन्ट के पूर्व सैनिकों ने बटालियन का 120वां स्थापना-दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कैप्टन करतार सिंह चन्देल (सेवानिवृत) ने की, जिन्होंने उपस्थित पूर्व सैनिकों को सम्बोधन में बटालियन के रेजिंग के स्थापना दिवस पर सबको बधाई दी और पलटन की बहादुरी का बखान करते हुए बटालियन की खुशहाली के लिए वीर डोगराओं की ’युद्ध देवी’ ज्वाला माता जी से कामना की। 

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य पूर्व सैनिकों ने भी इस खुशी के मौके पर अपनी पुरानी यादें ताजा की और अपने-अपने विचार रखे। कैप्टन राजेन्द्र वर्मा, कै. सीएल शर्मा, कै. करतार चंदेल, सुबेदार निक्का राम, कै. बलवंत, सूबे.पीसी दीवान, आ. सुबे. मेजर जितेन्द्र, हवलदार बलवन्त सिंह, हवलदार चैन सिंह, नायक प्रवीण कुमार आदि ने अपने अनुभव और विचार साझा किए और बताया कि आज ही के दिन 12 अक्तूबर सन् 1900 को बटालियन की स्थापना जालंघर कैंट में हुई थी। 

बटालियन के पहले कमान अधिकारी लै. कर्नल ई. टी. गरेस्टल और पहले सूबेदार मेजर राय सिंह बहादुर थे। बटालियन ने प्रथम और दूसरे विश्वयुद्ध में सक्रिय हिस्सा लेकर अनेकों सम्मान हासिल किये थे। जम्मेदार लाला को प्रथम विश्वयुद्ध 1916 में लड़ी गई लड़ाई में उत्कृष्ट बहादुरी के लिये उस समय का सबसे बड़ा सम्मान विक्टोरिया क्रास से सम्मानित किया गया था। 

आजादी के बाद भी 1962, 1965 और 1971 के भारत-चीन और भारत-पाक युद्धों में बटालियन के बहादुर जवानों ने देश के लिये कुर्बानियाँ दी और बटालियन का नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरी अक्षरों से अंकित किया। इस मौके पर उपस्थित पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की मंगल कामना के साथ-साथ बटालियन की दिन-दोगुनी रात चौगुनी तरक्की के लिये माँ दुर्गा से प्रार्थना की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News