पंचायत के विकास कार्यों में हुई धांधली पर पूर्व सैनिक ने जताया रोष, सालों बाद भी नहीं हुई कारवाई

Thursday, Sep 26, 2019 - 03:22 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर) : हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल में ग्राम पंचायत टिक्करी मिन्हासा में सालों से हुए भ्रष्टाचार पर आज दिन तक कार्रवाई ना किए जाने पर पूर्व सैनिक कैप्टन रोशन लाल चांगरा ने गहरा रोष व्यक्त किया है। हालांकि पूर्व सैनिक के द्वारा ग्राम पंचायत में जाली मस्टरोल निकाल कर काम करवाने की पुष्टि आरटीआई के माध्यम से हो चुकी है। वहीं पंचायत मे हुए भ्रष्टाचार की शिकायत डीसी से लेकर विजीलेंस और मनरेगा लोकपाल तक की है लेकिन फिर भी इस मामले में संलिप्त ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। प्रदेश सरकार के जनमंच कार्यक्रम में भी भ्रष्टाचार की शिकायत करने पर मायूसी ही हाथ लगी है।

बता दें कि ग्राम पंचायत टिक्करी मिन्हासा में साल 2013 में ग्राम पंचायत के कामों में हुए धांधली पर ग्रामीणों ने सवाल उठाए थे और इसके बारे में पंचायत प्रतिनिधियों की शिकायत उस समय के बीडीओ से की थी लेकिन इस बारे मात्र आज दिन तक औपचारिकताएं ही निभाई गई है। वहीं भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पूर्व सैनिक रोशन लाल चांगरा सरकारी दफतरों के चक्कर काट कर थक चुके है लेकिन पंचायत प्रतिनिधियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। अब रोशन लाल ने हमीरपुर उपायुक्त हरिकेष मीणा के पास भी शिकायत पत्र सौंप कर कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।

कैप्टन रोशन लाल चांगरा का कहना है कि ग्राम पंचायत में जाली मस्टरोल निकाल कर काम करवाया गया है और कई कामों में लाखों रुपए का गोलमाल हुआ है। उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्त होने के बावजूद भी उस समय वार्ड सदस्य रह चुके प्रतिनिधि आज के समय में पंचायत में बतौर उपप्रधान सेवाएं दे रहे हैं जोकि सरासर गलत है।कैप्टन रोशन लाल का कहना है कि साल 2018 में वार्ड नंबर में सड़क के काम में भी काफी धांधलियां हुई हैं और कामकाज के लिए कमेटी सदस्य भी बनाया हुआ था लेकिन बिना हस्ताक्षर किए ही मजदूरों को पेमेंट कर दी गई थी । जिस पर आरटीआई लेने के बाद सारा सच सामने आया है जिसमें जाली हस्ताक्षर करवा ही लोगों को पेमेंट दी गई थी। जिसकी शिकायत बीडीयो से जनमंच कार्यक्रम में भी की गई है लेकिन वीडियो द्वारा हर बार आधी अधूरी रिपोर्ट देकर मामले को लटकाया जा रहा है।  

Edited By

Simpy Khanna