गतिरोध तोड़ने की पहल करें मुख्यमंत्री, लोकतंत्र में विपक्ष भी जरूरी : वीरभद्र सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 06:11 PM (IST)

शिमला (योगराज): विधानसभा में हुए पूरे प्रकरण को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि लोकतंत्र में इस तरह की चीजें होती रहती हैं लेकिन सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों को आगे बढ़कर सदन को शांतिपूर्ण ढंग से चलाना चाहिए। वीरभद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल से इतनी ज्यादा अभद्रता नहीं की है, जिसके लिए उन्हें पूरे सत्र के लिए बाहर किया जाए क्योंकि कांग्रेस के विधायक इस तरह की सोच नही रखते हैं सभी विधायक सभ्य हैं।

विपक्ष के साथ दुश्मनों जैसा व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए

उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष ही सरकार चलाते हैं और देश-प्रदेश के लोगों की अपेक्षाओं पर खरा सकते हैं, ऐसे में विपक्ष के लोगों के साथ दुश्मनों जैसा व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए और उनकी बातों को इतना तूल नहीं देना चाहिए क्योंकि विपक्ष का काम सरकार की कमियां निकालना होता है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि वह मिल-बैठकर कोई बीचबचाव का रास्ता निकाले जिससे सदन का गतिरोध समाप्त हो और सदन के भीतर सार्थक चर्चा हो सके। उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री से खुद अपील करेंगे कि इस गतिरोध को खत्म करने की कोशिश की जाए ताकि हिमाचल प्रदेश के हितों से जुड़े मुद्दों पर सदन में बातचीत हो और एक बढ़िया माहौल तैयार किया जाए।

राहुल गांधी वक्त के साथ हो गए हैं परिपक्व नेता

हिमाचल प्रदेश की राजनीति के सबसे बड़े सियासी सूरमा व 6 बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह ने राहुल गांधी के नेतृत्व की वकालत की है। उनका मानना है कि वक्त के साथ राहुल गांधी और ज्यादा परिपक्व नेता बनकर उभरे हैं और कांग्रेस को दोबारा राष्ट्रीय सत्ता में लाने के लिए उनके पास ईमानदार नेतृत्व क्षमता भी है और अनुभव भी है। उन्होंने कहा कि आज वक्त आ गया है कि सभी कांग्रेसजनों को अपनी निजी इच्छाओं और अपेक्षाओं को भुलाकर कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिए एक नेतृत्व के नीचे खड़ा होना चाहिए। कांग्रेस को दोबारा राष्ट्रीय सत्ता में शिखर पर ले जाने के लिए काम करना चाहिए। कांग्रेस की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि सियासत में ऊंच-नीच होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है लेकिन कांग्रेस को कोई न तो हाशिये पर ले जा सकता है और न ही कांग्रेस पार्टी को सिंगल आऊट माना जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस एक बार दोबारा वापसी करेगी और देश को कांग्रेस अपना नेतृत्व देगी।

वक्त के साथ सभी को समझौता करना चाहिए

उन्होंने कहा कि कुछ लोग सियासत में राहुल गांधी की ईमानदारी को कमजोरी समझकर उनके खिलाफ एक प्रशिक्षण परसेप्शन बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो कभी भी सफल नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कांग्रेस को दोबारा सत्ता के शिखर पर ले जाने की वह तमाम क्षमताएं हैं जो एक ईमानदार नेतृत्व में होनी चाहिए। उन्होंने अपील की कि इस वक्त सभी को अपने शिकवे शिकायतें बुलाकर कांग्रेस पार्टी की भलाई के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कुछ लोगों की नाराजगी को गैर-वाजिब बताते हुए कहा कि वक्त के साथ सभी को समझौता करना चाहिए और यही सियासत का सत्य नियम भी है।

जल्द विधानसभा पहुंचकर सदन की कार्यवाही में लेंगे भाग

लंबे अरसे बाद अपने निवास होलीलॉज पहुंचे वीरभद्र सिंह ने कहा के कोविड काल में भी उन्होंने लोगों से मेलजोल नहीं छोड़ा और कोशिश की कि हर हाल में लोगों के साथ उनका संपर्क और संवाद बना रहे। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही विधानसभा पहुंचकर सदन की कार्यवाही में भाग लेंगे और सदन में क्या चल रहा है उसको लेकर भी जानकारी हासिल करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News