नए बैलेट पेपर न पहुंचने के चलते पांगी नहीं भेजी EVM

Tuesday, May 14, 2019 - 10:30 AM (IST)

चंबा (विनोद): पांगी के लिए रवाना होने वाली ई.वी.एम. व वी.वी. पैट सोमवार को भरमौर से पांगी के लिए रवाना नहीं हो सकीं। इसकी वजह यह रही है कि जो पुराना बैलेट पेपर था वह मशीन में ठीक ढंग से फिट नहीं बैठ रहा था। ऐसे में चुनाव आयोग ने पुराने बैलेट पेपरों के स्थान पर नए बैलेट पेपर छपवा कर सोमवार को भरमौर के लिए भेज दिए हैं जोकि मंगलवार सुबह भरमौर पहुंच जाएंगे। इन नए बैलेट पेपरों के पहुंचने के बाद भरमौर से पांगी के 35 मतदान केंद्रों के लिए 35 ई.वी.एम. व वी.वी. पैट तथा 11 ई.वी.एम. व वी.वी. पैट रिजर्व के रूप में भेज दी जाएंगी।

ये मशीनें रविवार को पांगी घाटी मुख्यालय किलाड़ तक पहुंचाने के लिए भरमौर-पांगी के बीच हवाई उड़ान 2-3 बार हुई लेकिन हर बार खराब मौसम ने इस हवाई उड़ान को कामयाब नहीं होने दिया जिस वजह से ये मशीनें अभी तक भरमौर उपमंडल मुख्यालय में ही सुरक्षित हैं। जानकारी के अनुसार अगले 7 दिनों तक पांगी का मौसम खराब रहने की सूचना मिली है। इस बात को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने अब पांगी घाटी के लिए ई.वी.एम. व वी.वी. पैट को हवाई मार्ग से भेजने की अपनी योजना को रद्द करते हुए भरमौर से इन मशीनों को पांगी के लिए कुल्लू-लाहौल-स्पीति मार्ग से किलाड़ पहुंचाने का निर्णय लिया है।

पुराने बैलेट पेपर बदलने की क्यों पड़ी जरूरत

प्रदेश के इतिहास में पहली बार मंडी संसदीय सीट पर अबकी बार 17 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। इस वजह से पुराने बैलेट पेपर को बदलने के लिए चुनाव आयोग को इसलिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि पुराने बैलेट पेपर में 15 प्रत्याशियों के ही नाम आते हैं जबकि 16वें नम्बर पर नोटा है।
 

 

kirti