यहां हर माह लगता है करोड़ों का सट्टा, पुलिस जांच में हुआ खुलासा

Wednesday, Nov 22, 2017 - 04:58 PM (IST)

ऊना: ऊना जिला में हर माह लगभग 3 करोड़ रुपए का सट्टा लगता है और हर दिन लगभग 10 लाख रुपए का। यह खुलासा पुलिस द्वारा सट्टे के खिलाफ छेड़े अभियान के दौरान हुआ है। पुलिस की पकड़ में आए सटोरियों ने पुलिस पूछताछ में इस भारी-भरकम रकम के लगाए जा रहे सट्टे का खुलासा किया है। इस रकम को दिल्ली पहुंचाने के लिए पड़ोसी राज्यों के सटोरियों के साथ संपर्क किया जाता है और कुछ स्पैशल लोग इस रकम को दिल्ली पहुंचाने का काम करते हैं। सटोरियों से भारी मात्रा में सट्टा पर्चियां पकड़ी जा चुकी हैं और कुछ ऐसे कागज भी हैं जिन पर सट्टे के कारोबार का लेखा-जोखा लिखा हुआ है।

खाते की डिटेल निकालने में जुटी पुलिस
पहले बैंकिंग के माध्यम से उक्त रकम दिल्ली पहुंचाई जाती थी जिसका खाता नंबर पुलिस ने पता कर लिया है और अब पुलिस उक्त खाते ही डिटेल निकलवाने में जुटी हुई है। इस बैंक खाते की डिटेल आने के बाद इस मामले में बड़ी कार्रवाई को भी अमल में लाया जा सकता है जबकि कुछ अन्य जांच एजैंसियों के पास भी इस भारी-भरकम राशि के आदान-प्रदान से जुड़े मामले को भेजा जा सकता है।

नियम व कायदों के फेरमें फंसी पुलिस
सट्टे के कारोबार को लेकर जहां पुलिस मशक्कत कर रही है, वहीं नियम व कायदों के फेर के चलते पुलिस इस मामले में तेजी से कार्रवाई नहीं कर पा रही है। सट्टा पॢचयों और रुपए के साथ पकड़े जाने वाले सटोरियों को पुलिस रिमांड कस्टडी पर लेकर पूछताछ नहीं कर सकती। ऐसे में इस मामले की जांच धीमी गति से बढ़ रही है। सटोरियों से प्रारंभिक पूछताछ में उगले जा रहे इस काले कारोबार के तथ्यों के सहारे पुलिस धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है।