आजादी के 7 दशक बाद भी इस गांव में नहीं पहुंची सड़क, चार दर्जन गांवों को पगडंडियों का सहारा(Video)

Monday, Oct 01, 2018 - 03:06 PM (IST)

चंबा (मोहम्मद आशिक): राज्य सरकार प्रदेश के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने की ताल ठोकती हो लेकिन जमीनी हकीकत दावों से कोसों दूर है। चंबा जिले की चारोड़ी पंचायत में चार दर्जन गांव आज तक सड़क सुविधा से वंचित हैं। बता दें कि जिला की उक्त पंचायत में 2000 के करीब आबादी है, जिससे उनको 8 से 10 किलोमीटर पैदल सफर तय करके सड़क तक पहुंचना पड़ता है। सबसे ज्यादा असर यहां स्कूली बच्चों पर पड़ता है। 12वीं की पढ़ाई करने के लिए कई किकमीटर दूर जाना पड़ता है।  

विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव प्रदेश की दोनों सियासी पार्टियों के उम्मीदवार लोगों को इतना भरोसा दिलाते हैं मानो सड़क कल पहुंच जाएगी। लेकिन सिर्फ आजादी के बाद इन गांव के लोगों के साथ पार्टियों ने भद्दा मजाक ही किया है। परेशानी तब बढ़ जाती हैं जब इन इलाकों में कोई बिमार हो जाए तो उसे पालकी या कुर्सी के सहारे सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। ऐसे में कई बार मरीज की जान भी चली जाती है। इससे भी बड़ी समस्या गर्भवती महिला को सड़क तक पहुंचाने में होती है। 

क्या कहते हैं गांव के लोग 
दूसरी ओर गांव के लोगों का कहना है कि आजादी के बाद से सड़क सुविधा नहीं है और हमें कई किलोंमीटर सफर तय करके अपने घर या सड़क पर पहुंचना पड़ता है। ऐसे हमारे लिए आज़ादी के कुछ माईने नहीं है, जब चुनाव आते है तो सब ताल ठोकते हैं सड़क पहुंचाने की बात करते हैं। लेकिन उनके सिर्फ दावे ही होते हैं फिर लोगों को ये नेता पूछते तक नहीं सरकार से मांग करते हैं कि जल्द हमारे इन गांव में सड़क सुविधा प्रदान की जाए। 

Ekta