कर्फ्यू अपडेट : कांगड़ा में सुबह 8 से 11 बजे तक खुलेंगी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें

Friday, Mar 27, 2020 - 11:02 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): प्रदेश सरकार द्वारा कर्फ्यू में दी जाने वाली ढील की समयसीमा 6 की बजाय 3 घंटे करने चलते अब शनिवार से कांगड़ा जिला में सुबह 8  से 11 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। इस दौरान लोग बाजार से दूध, राशन, फल, सब्जी, दवाई जैसे जरूरी वस्तुएं खरीद सकता है। इन दुकानों के बाहर ग्राहकों के खड़े होने के लिए एक मीटर की दूरी चिह्नित करना जरूरी है। इसके अलावा सैनिटाइजर तथा हैंडवॉश का प्रावधान करना जरूरी है और प्रशासन द्वारा अपील भी की गई है कि दुकानों में भीड़ एकत्रित न होने दें। बताते चलें कि शुक्रवार को प्रशासन इन आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के खुलने की समयसीमा 7 से दोपहर 1 बजे तक की थी लेकिन प्रदेश सरकार ने इन आदेशों में शुक्रवार को फिर से फेरबदल कर दिया।

घर का एक ही सदस्य निकलेगा सामान लाने

शुक्रवार को डीसी कांगड़ा ने आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने के समय में फिर फेरबदल करने के बाद ये निर्देश जारी किए हैं कि अब परिवार से मात्र एक ही व्यक्ति को सामान खरीदने के आदेश हैं। अपने आदेशों में डीसी कांगड़ा ने कहा है कि यदि किसी परिवार का एक से अधिक व्यक्ति सामान लेता हुआ पाया जाता है तो उसके ऊपर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कोई भी गाड़ी बाहर न निकालने के आदेश

डीसी ने शुक्रवार को जारी किए नए आदेशों में कहा है कि सामान लाने-ले जाने के लिए किसी को भी गाड़ी निकालने पर पाबंदी लगा दी है। जानकारी के अनुसार 2 दिनों से जारी जिले में कफ्र्यू के चलते कई जगह लोगों के आवश्यक वस्तुओं के खरीदने के समय में गाड़ी के प्रयोग करने के मामले सामने आए थे जिसको देखते हुए डीसी ने ये आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई इन नियमों की अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया जाएगा।

कांगड़ा जिला में सब्जियों तथा फलों की होगी सुचारू आपूर्ति

डीसी ने कहा है कि जिले में सब्जियों तथा फलों की नियमित सप्लाई करने के लिए एपीएमसी के माध्यम से होशियारपुर तथा गुरदासपुर सब्जी मंडियों के साथ संपर्क हो चुका है तथा अब जिला के सभी क्षेत्रों में नियमित तौर पर सब्जियां उपलब्ध रहेंगी। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की जा रही है।

मैक्लोडगंज में सब्जियां, दूध, ब्रैड व आवश्यक खाद्य सामग्री उपलब्ध

जिला प्रशासन द्वारा मैक्लोडगंज में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आवश्यक आपूर्ति कर दी गई है तथा अब मैक्लोडगंज में लोगों को खाद्य वस्तुएं तथा सब्जियां इत्यादि नियमित तौर पर उपलब्ध रहेंगी।

निर्धन लोगों को उपलब्ध करवाया राशन

जिला प्रशासन की ओर से कांगड़ा जिला में 1500 गरीब परिवारों को चिह्नित किया गया है तथा इन परिवारों को उपमंडल प्रशासन के माध्यम से राशन वितरित किया जा रहा है। स्वैच्छिक संस्थाओं से भी आग्रह रहेगा कि झुग्गी-झोंपडियों में राशन इत्यादि वितरण के लिए न जाएं तथा अपने-अपने घरों में ही रहें। अगर स्वैच्छिक संस्थाएं झुग्गी-झोंपडिय़ों में जाएंगी तो सामाजिक दूरी का नियम भी टूट सकता है इसलिए सभी स्वैच्छिक संस्थाओं को अपने स्तर पर झुग्गी-झोंपडिय़ों इत्यादि में राशन वितरण न करने के लिए कहा गया है।

कांगड़ा के बालाजी अस्पताल में जल्द शुरू होगी ओपीडी

डीसी ने कहा कि कांगड़ा के बालाजी अस्पताल में स्थितियां अब सामान्य हैं तथा जल्द ही अस्पताल को ओपीडी के लिए खोलने की अनुमति दे दी जाएगी।

घर के नजदीक की दुकानों में ही खरीदें आवश्यक वस्तुएं

डीसी ने कहा है कि जिलाभर के लोग अपने-अपने घरों के साथ लगती दुकानों में ही आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी करें। उन्होंने कहा है कि कोई भी व्यक्ति अपने घर के पास की दुकानों के अलावा कहीं ओर जाता हुआ पाया जाता है तो नियमों के आधार पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay