EPFO ने New Year से पहले कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

Thursday, Dec 26, 2019 - 06:10 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): नया साल शुरू होने से पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों को तोहफा प्रदान किया है। अब कोई भी कर्मचारी स्वयं पीएफ का यूएएन नंबर जैनरेट कर सकता है। इसका एक लाभ यह भी होगा कि यदि कोई प्रबंधन मजदूरों या कर्मचारियों का पीएफ जमा नहीं करवा रहा है तो कर्मचारी स्वयं पीएफ का यूएएन नंबर जैनरेट कर विभाग को भेजकर अपने पीएफ का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इससे पूर्व यूएएन के लिए कर्मचारियों व मजदूरों को नियोक्ता पर निर्भर रहना पड़ता था, इसके लिए अक्सर नियोक्ता की मनमानी भी सामने आती थी और मजदूरों को उनके हक के लिए समय भी लग जाता था लेकिन अब यूएएन नंबर स्वयं जैनरेट करने की सुविधा मिल जाने के बाद कर्मचारी जब चाहे अपना यूएएन नंबर आनलाइन जैनरेट कर सकता है।

क्या है यूएएन

यूनिवर्सल अकाऊंट नंबर (यूएएन) एक पहचान संख्या है जो प्रत्येक कर्मचारी को भविष्य निधि खाते के साथ आबंटित की जाती है। यह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा प्रदान की गई एक 12 अंकीय संख्या है। स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) की तरह यूएएन भी जीवन भर स्थिर रहता है। इसलिए यदि कर्मचारी बार-बार नौकरी बदलता है तो भी उनका यूएएन वही रहेगा। जानकारी अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि एवं विविध उपबन्ध अधिनियम 1952 के तहत जिस संस्थान में 20 या इससे अधिक कर्मचारी हैं, वहां पर पीएफ  लागू होना अनिवार्य है। ऐसे संस्थानों में कर्मचारियों व मजदूरों का पीएफ जमा करने से संस्थान इन्कार नहीं कर सकता। यदि कोई ऐसा करता है तो इसकी शिकायत संबंधित पीएफ कार्यालय में की जा सकती है।

इस तरह जैनरेट कर सकते हैं यूएएन

कर्मचारी अपना यूएएन अपने नियोक्ता से सीधे प्राप्त कर सकते हैं। यदि नियोक्ता ने यूएएन जैनरेट नहीं किया है तो कर्मचारी इसे ईपीएफओ की वैबसाइट पर जाकर यूएएन मैंबर पोर्टल पर जाना होगा। दूसरे स्टैप में पृष्ठ के नीचे दाईं ओर डायरैक्ट यूएएन अलॉटमैंंट बाई एम्पलॉयर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद तीसरे स्टैप में आधार लिंक्ड मोबाइल नम्बर डालते ही स्क्रीन पर इसे जैनरेट करने के लिए इंगित तरीकों का अनुसरण करना होगा। बाद में किसी संस्थान में नौकरी करने पर नियोक्ता को सूचित करें।

Vijay