कोरोना के खाैफ से काईस बौद्ध मठ में 15 अप्रैल तक देशी-विदेशी पर्यटकों की एंट्री बंद

Saturday, Mar 14, 2020 - 07:02 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): चीन से फैले कोरोना वायरस के चलते देश विभिन्न राज्यों में करीब 83 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। वही इस वायरस से देश में 2 लोगों की मौत भी हुई है। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने जहां सरकारी व निजी स्कूल, कॉलेजों व आंगनबाड़ी केंद्रों को 31 मार्च तक बंद किया है, वहीं कुल्लू जिला में काईस बौद्ध मठ प्रबंधन ने देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए 15 अप्रैल तक मठ में एंट्री पर रोक लगा दी है। काईस दगपो बौद्ध मठ में विदेशों से बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर आते हैं लेकिन फिहलाल 15 अपैल तक बौद्धमठ में पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी है।

काईस दगपो बौद्ध मठ के प्रबंध निदेशक नोरबू लामा ने बताया कि पूरी दुनिया में जहां कोरोना वायरस ने हलचल मचा दी है, वहीं दगपो मठ प्रबंधन ने देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए इस मठ को 15 अप्रैल तक पूर्णतया बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि काईस दगपो मठ में 250 से अधिक तिब्बती छात्र व सैकड़ों लामा रहते हैं, ऐसे में कोरोना वायरस किसी तरह न फैले इसके लिए देशी पर्यटकों के साथ विदेशी पर्यटकों के लिए मठ को बंद कर दिया है। दगपो मठ प्रबंधन ने गेट में बैनर टांग कर पर्यटकों से सहयोग की मांग की है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों व बुजुर्गों पर हो रहा है, ऐसे में मोनैस्ट्री प्रबंधन ने एहतियातन के तौर पर इसे बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रबंधन ने फिलहाल 15 अप्रैल तक मोनैस्ट्री को बंद किया है लेकिन अगर कोरोना वायरस का प्रभाव और ज्यादा हुआ तो आगे भी इसे बंद रखा जाएगा।

Vijay